Friday, October 18, 2024

Lok Sabha Election 2024 : आज से लोकसभा चुनाव के लिए 7 सीटों पर नामांकन शुरू, ये रहेगा आखिरी दिन

रायपुर: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) बेहद करीब हैं. छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण के सात सीटों के लिए आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नामांकन आज 12 अप्रैल से शुरू हो कर 19 अप्रैल तक चलेगी। इसके लिए चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर चुकी है। आज शुक्रवार 11 बजे से नामांकन की प्रक्रिया शुरू है जो शाम 3 बजे तक चलेगी। प्रदेश में होने वाले तीसरे फेज के 7 लोकसभा सीटों पर मतदान के लिए नामांकन शुरू हो गया है। ऐसे में 19 अप्रैल तक नॉमिनेशन फॉर्म लिए जाएंगे। वहीं नाम वापसी की अंतिम तिथि 22 अप्रैल दोपहर 3 बजे तक है।

13, 14 और 17 अप्रैल को नामांकन नहीं

छत्तीसगढ़ में तीसरे फेज के लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज 12 अप्रैल से शुरू हो गई है। सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक नामांकन की प्रक्रिया चेलगी। आज 11 बजे से नामांकन को लेकर रिटर्निंग ऑफिसर और कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने अधिसूचना जारी कर दी है। आज से उम्मीदवारों का नामांकन भी शुरू हो गया है। निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवार 19 अप्रैल तक अपना नामांकन रिटर्निंग ऑफिसर के पास जमा कर सकते हैं। हालांकि सार्वजनकि अवकास वाले दिन नामांकन प्रक्रिया बंद नहीं होगी। बता दें कि 13, 14 और 17 अप्रैल को अवकास के कारण नामांकन नहीं लिए जाएंगे। ऐसे में उम्मीदवारों के पास नामांकन के लिए महज 5 दिन ही हैं।

नामांकन के दौरान सुरक्षा पर है विशेष नजर

19 अप्रैल तक मिले सभी नामांकन की स्क्रूटनिंग 20 अप्रैल को होगी। उमीदवार अपना नाम वापसी 22 अप्रैल को दोपहर 3 बजे तक ले सकते हैं। ऐसे में प्रत्याशी सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक अपना नामांकन कलेक्टोरेट के कक्ष संख्या 2 कलेक्टर न्यायालय में जमा कर सकते हैं । छुट्टी वाले दिन किसी का नामांकन नहीं होगा। नामांकन को लेकर अधिसूचना हिंदी और अंग्रेजी दो भाषाओँ में जारी की गई है। नामांकन के दौरान सुरक्षा पर अधिक नजर रखा जा रहा है। अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवार अपने साथ सिर्फ पांच लोगों के साथ ही नामांकन कक्ष में एंट्री करेंगे। चुनावी माहौल के बीच सुरक्षा के लिए प्रशासन ने कड़े बंदोबस्त किए हैं। जगह-जगह पर पुलिस की तैनाती है। तीसरे फेज में सात सीटों के लिए मतदान होंगे। मतदान 7 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।

इन सीटों पर होंगे तीसरे चरण में मतदान

रायपुर
रायगढ़
जांजगीर-चांपा
सरगुजा
दुर्ग
बिलासपुर
कोरबा

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news