Monday, June 17, 2024

Chaitra Navratri 2024 : छत्तीसगढ़ में ये शक्तिपीठ का विशेष महत्व, देश-विदेशों से पहुंचते हैं श्रद्धालु

रायपुर: आज से आस्था का पर्व चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो गई है। ऐसे में छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ में एक ऐसा जगह है, जहां देश से लेकर विदेशों तक के श्रद्धालु नवरात्री के दौरान मां का आशीर्वाद लेने पहुंचते है। बता दें कि प्रदेश के धर्मनगरी डोंगरगढ़ में आज 9 अप्रैल से नवरात्रि के शुभ अवसर पर मेला लगेगा। डोंगरगढ़ में पहाड़ों पर माता बम्लेश्वरी देवी का मंदिर है। जहां नवरात्र के दौरान अधिक संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती हैं। ऐसे में मंदिर कमेटी द्वारा बताया गया कि इस साल चैत्र नवरात्रि पर देश भर से लोग माता का दर्शन करने मंदिर पहुंचेंगे। इस दौरान नवरात्र पर मंदिर परिसर में 8 से 9 हजार दिप जलाये जाएंगे।

कई दिग्गज नेताओं ने की ज्योति कलश स्थापना

बता दें कि नवरात्रि पर लोगों के अंदर माता के लिए एक अलग ही आस्था जगी होती है। इस दौरान धर्मनगरी डोंगरगढ़ में माता बम्लेश्वरी देवी मंदिर में विदेशी श्रद्धालुओं की भी जोत जलेगी। अमरीका, सऊदी अरब, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जापान, दक्षिण कोरिया के कई श्रद्धालुओं ने मंदिर के अंदर आज नवरात्र के पहले दिन ज्योति कलश स्थापना किए हैं। मंदिर ट्रस्ट के मुताबिक मंदिर में कई दिग्गज नेताओं ने अपने नाम से भी ज्योति कलश जलाए है। आज मंगलवार को शाम 7 बजे नवरात्र के पहले दिन ज्योति कलश प्रज्जवलित होंगे। हालांकि मंदिर में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत मेहमानों की तरह की जा रही है। गर्मी को देखते हुए कमेटी द्वारा श्रद्धालुओं को पिने के लिए पानी और छांव की व्यवस्था है।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम व पॉलीथिन पर रोक

प्रदेश में कुछ दिन पहले आगजनी की ख़बर के बाद सुरक्षा के कड़े बंदोवस्त किए गए हैं। मंदिर में मां का दर्शन हेतु हजारों संख्या में भीड़ उमड़ रही है। इस वजह से नगर पालिका की तरफ से मंदिर के आसपास दो जगहों पर फायर ब्रिगेड की टीम उपलब्ध कराइ गई है। फायर ब्रिगेड टीम को राजनांदगांव से बुलाई गई है। वहीं नगर पालिका प्रशासन की तरफ से इस बार पॉलिथीन के उपयोग पर रोक लगाई गई है। उनका मानना है कि नवरात्रि मेला खत्म होने के बाद पूरे शहर में वेस्ट पॉलिथीन का जमावड़ा नजर आता है। पालिका की तरफ से इस नवरात्रि में पॉलिथीन न इस्तेमाल करने पर नजर रखी जाएगी। इसको लेकर पालिका की तरफ से स्पेशल ड्यूटी भी लगाई गई है जो ऐसी गतिविधि पर नजर बनाए रखेंगे।

Latest news
Related news