Tuesday, September 17, 2024

Lok Sabha Elction : इस दिन से Exit Poll का नहीं होगा प्रसारण, छत्तीसगढ़ में 3 चरणों में हैं आमचुनाव

रायपुर। देश भर में लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू है। ऐसे में छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न होंगे। बता दें कि आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग ने 19 अप्रैल से एक जून तक किसी भी तरह के एग्जिट पोल के आयोजन और प्रसारण पर रोक लगाया है। इस संबंध में भारत निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी की है।

जानें कब से कब तक लगाया गया प्रतिबंध

भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए एग्जिट पोल के लिए अधिसूचना जारी की है। जारी हुई अधिसूचना के अनुसार लोकसभा निर्वाचन 19 अप्रैल को सुबह 7 बजे से 1 जून की शाम 6:30 बजे तक की अवधि में किसी भी तरह के एग्जिट पोल का आयोजन करने और प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की तरफ से रिजल्ट के प्रकाशन या प्रचार करने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

चुनावी परिणाम को लेकर सक्रिय रहेगा आयोग

लोकसभा क्षेत्रों में वोटिंग समाप्त होने की अवधि तक चुनाव आयोग द्वारा जारी हुई अधिसूचना का पालन करना होगा। इस दौरान किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में किसी भी ओपिनियन पोल या एग्जिट पोल या किसी अन्य वोटिंग सर्वे के परिणामों समेत किसी भी प्रकार के निर्वाचन संबंधी मामले को प्रदर्शन करने पर रोक रहेगा। ऐसे में विशेष तौर पर चुनाव आयोग नजर रखेगा।

तीन चरणों में संपन्न होंगे छत्तीसगढ़ में आमचुनाव

चुनाव आयोग 16 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तारीखों का ऐलान कर चुका है। छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों पर तीन चरणों में वोटिंग होगी। राज्य में 19 अप्रैल को पहले चरण की मतदान है। पहले चरण के चुनाव में मात्र एक सीट बस्तर में वोटिंग होगी। 26 अप्रैल को तीन सीटों महासमुंद, राजनांदगांव और कांकेर में मतदान होगा। वहीं तीसरे चरण में 7 मई को सात सीटों यानी कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग, सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, रायपुर में वोटिंग कराई जाएगी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news