Tuesday, September 17, 2024

LokSabha Election 2024: CM साय आज इन जिलों का करेंगे दौरा, कार्यकर्ताओं को देंगे जीत का मूल मंत्र

रायपुर। लोकसभा चुनाव नजदीक है। ऐसे में राजनीतिक नेताओं का दौरा भी तेज है। लोकसभा चुनाव के बीच छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आज बुधवार को बालौद के दौरे पर रहेंगे। यहां मुख्यमंत्री साय कार्यकर्ताओं को चुनाव में जीत का मूल मंत्र देंगे। मुख्यमंत्री बनने के बाद CM साय आज दूसरी बार बालोद आ रहे हैं। सियासी मायने से CM साय का यह दौरा बेहद ही खास बताया जा रहा है।

प्रचार-प्रसार में जुटी राजनीतिक पार्टी

देश में लोगसभा चुनाव का माहौल है। ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टी लगातार उम्मीदवारों के नामों का एलान कर रहे हैं तो दूसरी तरफ सभी पार्टी अपने प्रचार-प्रसार में भी जुटी हुई है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ के मुखिया विष्णु देव साय का आज बुधवार को बालोद दौरे पर रहेंगे। ऐसे में बता दें कि जिले के ग्राम सुरेगांव में CM साय कार्यकर्ता सम्मेलन और चुनावी सभा को संबोधित भी करेंगे। CM साय विधानसभा स्तरीय सभा से लोकसभा चुनाव के प्रचार करेंगे। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए आज मुख्यमंत्री साय अपने कार्यकर्ताओं को चुनावी जीत का मूल मंत्र देंगे।

छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव आयोग ने 16 मार्च को शंखनाद कर दिया है। चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों पर तीन चरणों में वोटिंग होगी। राज्य में 19 अप्रैल को पहले चरण की मतदान है। पहले चरण के चुनाव में मात्र एक सीट बस्तर में वोटिंग होगी। 26 अप्रैल को तीन सीटों महासमुंद, राजनांदगांव और कांकेर में मतदान होगा। वहीं तीसरे चरण में 7 मई को सात सीटों यानी कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग, सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, रायपुर में वोटिंग कराई जाएगी।

2019 के लोकसभा चुनाव में इतने सीट मिले दोनों पार्टी को

बता दें कि भारत में लोकसभा सीटों की संख्या के मामले में छत्तीसगढ़ का स्थान 17वां है. राज्य की कुल 11 सीटों में से 4 सीटें एसटी (ST) प्रत्याशियों के लिए, 1 सीट एससी (SC) प्रत्याशी के लिए रिजर्व है. 2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो भाजपा ने प्रदेश की 9 लोकसभा सीटें अपने नाम की थी. कांग्रेस को सिर्फ 2 सीट ही हाथ लगी थी।

2019 में तीन चरणों में हुई थी वोटिंग

देश भर में 2019 के लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से लेकर 19 मई के बीच 7 चरणों में हुए थे. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां भी 3 चरणों में वोटिंग हुआ था. इलेक्शन कमिशन ने राज्य में 11 अप्रैल 2019, 18 अप्रैल 2019 और 23 अप्रैल 2019 को 3 चरणों में मतदान करवाई थी. 2019 में 11 अप्रैल को बस्तर में , 18 अप्रैल को राजनांदगांव में , महासमुंद, कांकेर और 23 अप्रैल को सरगुजा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर, रायगढ़, जांजगीर-चंपा, कोरबा में वोटिंग हुई थी.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news