Sunday, September 8, 2024

Solar System: छत्तीसगढ़ में सोलर सिस्टम योजना की हुई शुरुआत, जानें लोगों ने इसके लिए कैसे किया रजिस्ट्रेशन…

रायपुर। केन्द्र की मोदी सरकार की योजना में से एक योजना प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत देश भर में हो चुकी है। ऐसे में छत्तीसगढ़ के लोगों का भी रूझान बढ़ने लगा है। (Solar energy) बता दें कि प्रदेश भर से इस योजना के लिए अब तक 1528 लोगों ने आवेदन किया है। हालांकि इस योजना का लाभ लेने वाले की संख्या में वृद्धि हुई है। (Solar system) योजना के तहत पूर्व में लगने वाले डाक्यूमेंट्स में कमी आने के बाद आवेदकों की संख्या और अधिक बढ़ गई है।

इन लोगों को मिलेगी सुविधा

केंद्र की मोदी सरकार ने 15 फरवरी 2024 को घरों में फ्री बिजली योजना को लेकर घोषणा की थी। इस योजना के अंतर्गत सभी परिवारों को अपने घरों में सौर पैनल लगाने के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी मिलेगी। वहीं सब्सिडी सौर पैनलों की लागत का 40 फीसदी तक कवर अप सरकार करेगी। बता दें कि इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के 1 करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर पैनल लगाने का मिशन रखा है। ऐसे में इनलोगों को बिजली बिल से राहत मिलेगी। हालांकि मोदी सरकार की इस योजना का लाभ समाज के गरीब वर्ग या मध्यम वर्ग के लोगों को ही मिलेगा। इस सुविधा को सिर्फ वे लोग उठा सकते हैं जिनकी वार्षिक आमदनी 2 लाख रुपए से कम है।

इन कार्यों को करने पर मिलेगी सुविधा

केंद्र की मोदी सरकार की इस योजना के तहत घर मालिक को PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इस दौरान घर मालिक को घर के छत की फोटो के साथ घर का बिजली बिल भी ऐप पर सबमिट करना होगा।

इतने रुपए तक दी जाएगी सब्सिडी

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत सब्सिडी भी निर्धारित कर दी गई है। 1 किलो वॉट का रूफटॉप सोलर पैनल लगाने पर 30 हजार रुपए , 2 किलो वॉट पर 60 हजार और 3 किलो वॉट तक का सोलर सिस्टम लगाने पर 78 हजार की सब्सिडी दी जाएगी । 3 किलो वॉट से अधिक का सिस्टम लगाने पर अतिरिक्त किलो वॉट के पैनल सिस्टम का भुगतान घर मालिक को करना होगा । सोलर पैनल लगाने के लिए बिजली विभाग से घर की बिजली खपत के मुताबिक ही सोलर पैनल लगाने की आदेश दी जाएगी।

आचार संहिता के कारण बंद है प्रचार -प्रसार

बता दें कि देश में लोकसभा चुनाव नजदीक है। इसको लेकर क्रेडा और विद्युत विभाग की तरफ से इस योजना का प्रचार -प्रसार शुरू नहीं हुआ है। योजना को लागू हुए महज 35 दिन हो गए हैं। मौजूदा समय में चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण इस योजना का प्रचार प्रसार विभाग की तरफ से नहीं की जा रही है।

इस योजना के लिए इतने शहरों से हुए आवेदन

जिला आवेदक क्षमता (किलो वॉट )

रायपुर 273 2787.72
दुर्ग 174 582.81
बिलासपुर 136 1508.22
रायगढ़ 85 1329.93
राजनांदगांव 76 652

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news