Tuesday, June 18, 2024

Holi 2024: अटेंशन प्लीज, कल से शुरू होगी Holi, नकली और मिलावटी रंगों से रहे सावधान

रायपुर। रंगो का त्योहार होली की शुरुआत कल यानी 24 मार्च से शुरू है। कल रविवार को होलिका दहन मनाया जाएगा। इसके बाद 25 मार्च को होली का पर्व पूरे उत्साह के साथ मनाया जाएगा। ऐसे में होली के मौके पर हमें नकली और मिलावटी रंगों से सावधान रहने की जरुरत हैं। ऐसे में आइए जानते है किस तरह की होली खेलने से आप बीमार नहीं पड़ेंगे।

हर्बल रंग से ही खेले होली

देश भर में होली एक ऐसा पर्व है जिसमें लोग एक दूसरे के साथ जमकर रंग, गुलाल खेलते है। ऐसे में रंगों के दुष्प्रभाव से लोगों को कई बार कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बता दें कि ऐसे में लोगों को प्राकृतिक यानी हर्बल रंग से होली खेलने की लगातार अपील की जा रही है। इसके बावजूद भी कई जगहों पर अनजाने में लोगों को केमिकल युक्त रंगों का सामना करना पड़ता है। बड़े हो या छोटे सभी एक दूसरे के साथ खूब होली खेलते है। ऐसे में आपको अपने सेहत का ख्याल अवश्य रखना चाहिए।

केमिकल वाले रंगों से रहे सावधान

होली के मौके पर बाजारों में केमिकल वाले रंगों की लूट मची रहती है। ऐसे में आगर आप इन रंगों का शिकार होते हैं तो आपकी आंखे लाल हो जाती हैं। चेहरे पर कई तरह के दाग और जलन होना शुरू हो जाती है। इस दौरान खास कर विमार लोग जैसे अस्थमा या जल्द एलर्जी युक्त शरीर को इन चीजों से बचना चाहिए। हालांकि केमिकल वाले रंग अगर गलती से मुंह में अंदर प्रवेश करता है तो आपको अस्थमा, एलर्जी और चेहरा खराब भी हो सकता है। ऐसे में डॉक्टर ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। इसके साथ नेत्र रोग विशेषज्ञों ने कहा है कि होली पर रंग और पानी भरे गुब्बारे से बचें। अथवा अगर इनकी चोट अगर लगती है तो आपकी आखों की रोशनी जा सकती है।

बीमार लोग रहें अधिक सतर्क

ऐसे में लोगों को लगातार इस होली हर्बल रंग के संग का स्लोगन भी सुनने को मिल रहा है। सभी से अपील की जा रही है कि लोग होली पर प्राकृतिक यानी हर्बल रंग से ही होली खेले। ताकि केमिकल वाले रंगों से बचा जाए। अपने सेहत को ठीक रखा जाए। ख़ास कर पहले से बीमार लोगों को इस अवसर पर अधिक ध्यान देने की जरुरत है। तमाम फिजिशियन द्वारा लगातार बीमार मरीजों को सचेत किया जा रहा है। ऐसे में होली पर बनाए गए तरह-तरह के पकवान में तेल और मसाले अधिक होते है। इस दौरान ऐसे भोजन से पेट संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। होली पर पानी में ज्यादा भींगने से जुकाम, खांसी, बुखार की समस्या होती है। इस कारण बीमार लोगों को अधिक सतर्क रहने की जरुरत हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

  • प्राकृतिक रंगों से होली खेलें।
  • ज्यादा तेल मसाला युक्त भोजन करने से परहेज करें।
  • आंखों में रंग जाने पर रगड़े नहीं बल्कि साफ पानी से धोएं।
  • बिना चिकित्सकीय सलाह के कोई भी क्रीम या दवाइयां न लगाएं।
Latest news
Related news