Tuesday, September 17, 2024

CG Weather : छत्तीसगढ़ का मौसम सामान्य, बढ़ने लगा तापमान, होली के दिन लोग होंगे … परेशान

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अब बादल का दौर थम गया है। ऐसे में तापमान में वृद्धि का दौर आ गया है। ऐसे में लोगों को होली के दिन गर्मीं से परेशान होना पड़ सकता है. शुक्रवार यानी 22 मार्च को प्रदेश के कई जिलों का तापमान 35 डिग्री के करीब दर्ज हुआ, जिस कारण दो दिन में तापमान और अधिक बढ़ने के आसार हैं. अभी सुबह के समय हल्की सर्दी महसूस हो रही है. फसलों को बड़ा नुकसान हुआ है। इसके बाद प्रदश भर का मौसम बदल चुका है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले दो से तीन दिनों तक इसमें गिरावट की संभावना नहीं है।

मौसम बदलने के मिजाज में

मौसम विभाग के मुताबिक मौसम का मूड अब बदलने वाला है और प्रदेश में गर्मी से राहत अब कुछ दिनों तक नहीं मिलने वाली है. इस साल की होली और गर्मी वाली होने वाली है. आगामी चार दिनों में अधिकतम पारा में चार डिग्री सेल्सियस की उछाल देखने को मिलेगा. ठंडी हवाओं के कारण शुक्रवार यानी 22 मार्च को अभी भी मौसम में ठंडकता रही और प्रदेशभर में सबसे अधिक गर्म डोंगरगढ़ रहा. एआरजी डोंगरगढ़ का अधिकतम पारा 37.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. वहीं प्रदेशभर में अंबिकापुर का अधिकतम पारा 30.4 डिग्री रहा, जो सामान्य से चार डिग्री कम दर्ज हुआ।

तापमान में देखा गया अंतर

अंबिकापुर का न्यूनतम पारा 12.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जो सामान्य से पांच डिग्री कम दर्ज किया गया। इसी प्रकार राजधानी रायपुर का अधिकतम पारा 34.8 डिग्री और न्यूनतम पारा 21.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. अधिकतम पारा सामान्य से दो डिग्री कम और न्यूनतम पारा सामान्य से एक डिग्री कम दर्ज हुआ। वहीं राजनांदगांव को छोड़ दिया जाए तो अन्य सभी क्षेत्रों में अधिकतम पारा सामान्य से कम दर्ज हुआ।

आज रायपुर में रहेगा मौसम साफ़

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि राज्य में आगामी 3 दिनों में अधिकतम पारा में 2 – 4 डिग्री बढ़ोतरी होने के आसार हैं। इसके बाद मौसम में कोई विशेष बदलाव होने की आशंका नहीं है. प्रदेश में सबसे अधिक अधिकतम पारा 37.4 डिग्री डोंगरगढ़ में तथा सबसे कम न्यूनतम पारा 12.9 डिग्री सेल्सियस अंबिकापुर में रिकॉर्ड हुआ है. राजधानी रायपुर में आसमान साफ रहने की आशंका है. अधिकतम पारा 36 डिग्री और न्यूनतम पारा 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news