Tuesday, June 18, 2024

Holi Special Trains: यात्रीगण Attention Please… होली पर चलेंगी ये स्पेशल Train, जानें ताजा अपडेट्स

रायपुर। देश भर में होली की धूम है। ऐसे में लोगों को एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए लोग किसी न किसी यातायात के साधन का प्रयोग करते है। लेकिन होली और दिवाली ऐसा पर्व हैं जो लोग अपने घर से बाहर रहते हैं वे अपने घर जाने के लिए कई महीने पहले ही ट्रेन टिकट लेते हैं। लेकिन सभी लोगों का टिकट कन्फर्म हो जाए पॉसिबल ही नहीं है। इसके लिए रेलवे ने इस होली को देखते हुए यात्रीगण को कुछ हद तक राहत देने का फैसला किया है। ऐसे में होली के अवसर पर रायपुर स्टेशन से होकर चलने वाली गाड़ी की संख्या बढ़ा दी गई है। लेकिन ट्रेन की लेटलतीफी के कारण यात्री को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

होली को देखते हुए दी गई ये सुविधा

रेलवे ने त्योहारी सीजन को देखते हुए यात्रियों को कंफर्म सीट मिल सके इस पर पूरा कार्य किया है। आगामी होली पर्व को देखते हुए रेलवे ट्रेनों की संख्या में वृद्धि की है। ऐसे में लगातार सभी स्टेशनों पर यात्रियों की आवजाही बढ़ रही है। बता दें कि होली में महज कुछ दिन ही शेष रह गए हैं। ऐसे में रेलवे ने कई ट्रेनों की संख्या को बढ़ा दी है। जिससे यात्रीगण को कन्फर्म सीट मिल सके। वहीं पिछले तीन-चार दिनों के भीतर मुख्य हावड़ा-मुंबई लाइन के अलग रेलवे के कई रूट में होली स्पेशल ट्रेनें संचालन का शेड्यूल जारी किया गया है। इससे यात्रियों को काफी हद तक सुविधा मिलेगी, लेकिन वापसी के वक्त बहुत कम होली स्पेशल की सुविधा यात्रियों को दी जा रही है।

जानें ट्रेन का शेडूअल

बता दें कि होली स्पेशल सुपर फास्ट ट्रेन संबलपुर-पुणे-संबलपुर के बीच तीन फेरे के लिए संचालन की जा रही है। ट्रेन नंबर 08327 संबलपुर से पुणे के लिए 17 मार्च को रवाना हुई। अब 24 और 31 मार्च को संबलपुर से चलेगी। इसी तरह ट्रेन नंबर 08328 पुणे से 19 एवं 26 मार्च तथा 2 अप्रैल को रवाना होगी। इसमें 6 सामान्य, 9, स्लीपर, 04 एसी-III, 01 एसी-II सहित 22 कोच हैं।

दुर्ग से पटना के लिए Holi स्पेशल गाड़ी

दुर्ग से पटना के लिए एक फेरे के लिए होली स्पेशल ट्रेन चलने वाली है। 22 मार्च को ट्रेन नंबर 08793 दुर्ग-पटना होली स्पेशल संचालन में होगी और पटना की ओर से यह ट्रेन 23 मार्च को दुर्ग के लिए रवाना होगी। इस ट्रेन में सामान्य, स्लीपर समेत 23 कोच शामिल हैं।

होली के कारण ट्रेन और प्लेन के बाद अब बसें भी हाउसफुल

होली के कारण ट्रेन और प्लेन के बाद अधिकतर यात्री बसों में अब पैर रखने की जगह नहीं बची हुई है। हालांकि 4 दिन बाद होलिका दहन है। लेकिन, अपने घर लौटने वालों की भीड़ अभी से बस स्टैण्ड में नजर आ रही है। बता दें कि खास तौर पर यूपी, बिहार, झारखंड और ओडिशा जाने वाली बसों में तीन से चार दिन की वेटिंग देखने को मिल रही है।

Latest news
Related news