Tuesday, June 18, 2024

Good News : छत्तीसगढ़ में हुई छुट्टी की घोषणा, जारी किया गया रामनवमी व चेटीचंद पर सरकारी Holiday

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अब सरकारी दफ्तरों के साथ-साथ सभी बैंकों में भी कुछ पर्व त्योहार पर अवकास घोषित कर दिया गया है। ऐसे में रामनवमीं और चेटीचंद के अवसर पर सरकारी छुट्टी होगी। इन दिनों पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा। प्रदेश की साय सरकार ने इन दो पर्व पर सार्वजनिक अवकाश देने का ऐलान किया है। ऐसे में रामनवमी व चेटीचंद पर सभी सरकारी दफ्तरों के साथ बैंक में भी छुट्टी रहेगी। बैंक इम्पलाइज एसोसियेशन के लगातार आग्रह करने पर सरकार ने रामनवमीं को सार्वजनिक छुट्टी घोषित किया है।

17 अप्रैल रामनवमीं पर ये रहेंगे बंद

छत्तीसगढ़ में साय सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। इसके अनुसार रामनवमीं के मौके पर 17 अप्रैल को राज्य भर में सार्वजनिक अवकाश रहेगा. इस दिन प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालय, स्कूल-कालेज और बैंक बंद रहेंगे. इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी किया है.

बैंक इम्पलाइज एसोसिएशन ने CM साय को लिखा था पत्र

गौरतलब है कि, बैंक इम्पलाइज एसोसिएशन ने प्रदेश के मुखिया विष्णुदेव साय को पत्र लिखकर रामनवमीं जैसे पर्व त्यौहार पर सार्वजनिक छुट्टी देने की अपील लगातार कर रही थी। इसको देखते हुए मुख्यमंत्री साय ने इस अवसर पर सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की है।

चेट्री चंड महोत्सव पर सामान्य अवकाश

मुख्यमंत्री के आदेश के बाद सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा आदेश जारी किया गया है। इसके साथ ही प्रदेश भर में, चेट्री चंड महोत्सव यानी 9 अप्रैल को पहले ऐच्छिक अवकाश दिया जाता था। इसको देखते हुए भी मुख्यमंत्री साय ने पिछले दिनों इसे सामान्य अवकाश घोषित किया। GAD ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर मिली थी आधे दिन की छुट्टी

बता दें कि इससे पहले अयोध्या में 22 जनवरी को हुए रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर प्रदेश भर में दोपहर 2:30 बजे तक सभी सरकारी दफ्तरों में अवकास रही . यह ऐलान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय द्वारा किया गया था।

जानें कब हैं रामनवमी

हिन्दू पंचांग के मुताबिक, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि 16 अप्रैल को दोपहर 01 बजकर 23 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन यानी 17 अप्रैल को दोपहर 03 बजकर 14 मिनट पर समाप्त होगी. इसके साथ ही देश भर में 17 अप्रैल को राम नवमी धूमधाम से मनाई जाएगी.

Latest news
Related news