Thursday, September 19, 2024

CG Weather : छत्तीसगढ़ में आज बारिश के आसार, जानें मौसम का ताजा अपडेट

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है। ऐसे में प्रदेश भर में 20 मार्च तक झमाझम बारिश होने के आसार हैं। शनिवार 16 मार्च यानी आज कुछ जगहों पर हल्की से तेज बारिश होने की संभावना है. मौसम विशेषज्ञ एच पी चंद्रा के मुताबिक एक द्रोणिका उत्तर ओड़िशा में स्थित ऊपरी हवा के चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण से छत्तीसगढ़ में भी इसका प्रभाव देखने को मिलने वाला है।

इन दिनों में होगी तेज बारिश

प्रदेश में 16 मार्च यानी आज 1-2 जगहों पर हल्की वर्षा के साथ-साथ गरज-चमक के साथ ओले पड़ने के आसार हैं. दक्षिणी हवा के प्रभाव के कारण अधिकतम पारा में गिरावट आ सकती है. राज्य में 16 मार्च से 20 मार्च तक वर्षा की स्थिति देखने को मिलने वाला है। मौसम विभाग ने कहा है कि प्रदेश भर में आज से आगामी कुछ दिनों तक तेज हवा के साथ झमाझम बारिश होने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक ने दी ये जानकारी

मौसम विशेषज्ञ एच.पी. चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर ओडिशा एवं उसके आसपास 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. राज्य में 17, 18 और 19 मार्च को एक-दो जगहों पर तेज हवा चलेगी, इसके साथ वज्रपात होने तथा ओलावृष्टि के भी आसार हैं। आज रायपुर, रायगढ़, बिलासपुर सहित 15 से अधिक जिलों में बारिश व तेज हवा चलने की आशंका है. शुक्रवार यानी 15 मार्च को राजधानी रायपुर समेत प्रदेश का मौसम शुष्क देखा गया और तापमान बढ़ने के कारण गर्मी का सितम भी देखा गया।

राजधानी का तापमान दर्ज हुआ सामान्य से अधिक

प्रदेश भर में तेज धूप निकलने के कारण लोगों को दोपहर के समय तेज धूप अब चुभने लगी है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश भर में तिल्दा सबसे अधिक गर्म रहा, जहां का अधिकतम पारा 39.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ . वहीं राजधानी रायपुर का अधिकतम पारा 38.4 डिग्री और न्यूनतम पारा 21.2 डिग्री दर्ज हुआ. रायपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक दर्ज हुआ है।

तापमान में गिरावट की संभावना

17 मार्च को धमतरी, कोंडागांव, कांकेर, बालोद, दुर्ग, बेमेतरा , जशपुर, सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर, कोरबा, बिलासपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद, रायपुर, गरियाबंद समेत आसपास के इलाकों में तेज हवा के साथ बादल भी गरजेंगे. बारिश के साथ ही तापमान मेंभी गिरावट होने की संभावना है. सोमवार यानी 18 मार्च को रायगढ़, जांजगीर, मुंगेली, बिलासपुर, बलरामपुर, सरगुजा, जशपुर,कबीरधाम, कोरिया सहित कई जिलों में तेज हवा चलने और बादल गरजने के आसार हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों को एडवाइस दी है कि घर से निकलने के पहले मौसम विभाग की एडवाइजरी जरूर जानें।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news