Tuesday, September 17, 2024

CG Weather : छत्तीसगढ़ में 15 साल बाद देखा गया मौसम का ये हाल, जानें राजधानी में क्या रहा तापमान

रायपुर। देश के तमाम राज्यों में मौसम लगातार बदल रहा है। ऐसे में छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां के मौसम में कुछ विशेष देखने को मिला है। मौसम विभाग के मुताबिक 16 मार्च से मौसम बदलने के मूड में है। इस दौरान कई जिलों में तेज बारिश होने की आशंका है।

होली से पहले होगा तापमान में वृद्धि

इस साल पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव अधिक होने के वजह से छत्तीसगढ़ में ठंड के मौसम में ठंड नहीं पड़ी. सोमवार यानी 11 मार्च को राजधानी रायपुर समेत अन्य जिलों का मौसम शुष्क रहा. वहीं दोपहर के समय लोगों को तेज धूप से परेशानी हुई। हालांकि सोमवार को कुछ जिलों में आंशिक रूप से बादल का दौर देखा गया। आसार हैं कि होली से पहले अधिकतम पारा में और उछाल आएगा।

15 वर्षो का टूटा रिकॉर्ड

मौसम विभाग के मुताबिक 15 वर्षों के बाद छत्तीसगढ़ के मौसम में विशेष बदलाव होते देखा गया है। उन्होंने बताया कि दिसंबर और जनवरी में एक भी दिन मध्य छत्तीसगढ़ में शीतलहर के हालात नहीं रिकॉर्ड हुए. मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका के रूप में 5.8 किमी ऊंचाई पर 60 डिग्री पूर्व व 30 डिग्री उत्तर में है. इस कारण अधिकतम और न्यूनतम पारा में बढ़ोतरी के आसार हैं. आने वाले कुछ दिनों में ही साल 2022 के मार्च महीने में पड़ रही गर्मी का रिकॉर्ड भी टूटता हुआ देखा जा सकता है. वहीं आशंका है कि शीघ्र ही तापमान 40 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड होगा।

आज रहेगा मौसम साफ

सोमवार को प्रदेश भर में रायपुर सबसे गर्म रहा. राजधानी रायपुर का अधिकतम पारा 36.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम पारा 23.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. रायपुर का अधिकतम व न्यूनतम पारा दोनों ही सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज हुआ. मौसम केंद्र के मुताबिक मंगलवार यानी आज मौसम साफ रहेगा और अब अधिकतम पारा में बढ़ोतरी होगी.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news