Sunday, September 8, 2024

Lok Sabha Elections 2024: ताम्रध्वज साहू को मिला महासमुंद से टिकट, जानें राजनीतिक सफर

रायपुर। देश भर में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट 8 मार्च देर रात जारी कर दी है। कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ लोकसभा सीट के लिए अपने 6 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। तो आइए जानतें हैं कांग्रेस ने ताम्रध्वज साहू को महासमुंद से चुनावी मैदान में क्यों उतारा है।

मैदान में उतारा गया बीजेपी प्रत्याशी रूपकुमारी के खिलाफ

कांग्रेस ने देश भर में 39 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। ऐसे में छत्तीसगढ़ के 6 सीटों पर एलान हुआ है। बता दें कि पार्टी ने इस साल हो रहे लोकसभा चुनाव में महासमुंद से पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू को बीजेपी प्रत्याशी रूपकुमारी चौधरी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा है। ऐसे में महासमुंद लोकसभा सीट से प्रदेष के पूर्व गृहमंत्री व संस्कृति मंत्री ताम्रध्वज साहू को कांग्रेस ने मौका दिया है।

महासमुंद पर युवा नेता बनाम सीनियर नेता

कांग्रेस ने इस बार हो रहे लोकसभा चुनाव में महासमुंद से ताम्रध्वज साहू पर भरोषा जताया है। ऐसे में ताम्रध्वज साहू इस बार बीजेपी प्रत्याशी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरे हैं। इस सीट पर चुनाव रोचक होने वाला है. इस सीट पर बीजेपी के युवा नेता बनाम कांग्रेस के सीनियर नेता इस सीट पर एक साथ चुनावी जंग में दिख रहे हैं। अब देखना हैं कि इस साल इस सीट से किसकी जीत और किसकी हार होगी।

जानें ताम्रध्वज साहू की राजनीति सफर

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ताम्रध्वज साहू का जन्म बेमतरा जिले के पतोरा गांव में 6 अगस्त 1949 को हुआ था। इनकी शादी 1968 में कमला देवी साहू से हुआ। इनकों तीन बेटे और एक बेटी हैं। इन्होंने हायर सेकंडरी तक की शिक्षा ली हैं। ताम्रध्वज साहू का व्यवसाय कृषि है। ऐसे में वे कई बार दुबई और ईरान जैसे देशों का दौरा कर चुके हैं।

साहू का राजनीती सफर

ताम्रध्वज साहू सरपंच से लेकर विधायक व सांसद तक का सफर तय कर चुके हैं।

साल 1998 में पहली बार वह मध्यप्रदेश विधानसभा में कदम रखे।

साल 2000 में अजीत जोगी की सरकार में वो जल संसाधन, आयकट, ऊर्जा तथा शिक्षा (उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, स्कूल शिक्षा), जनशक्ति नियोजन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, कृषि, पशुपालन, सहकारिता विभाग के मंत्री रहे।

साल 2004 से लेकर 2006 तक वह छत्तीसगढ़ विधानसभा में शासकीय आश्वासनों संबंधी समिति के सदस्य की जिम्मेदारी संभाले।

साल 2005-06 में ताम्रध्वज साहू को प्रत्यायुक्त विधान समिति, साल 2006-08 में सदस्य सुविधा एवं सम्मान समिति, साल 2008-09 में लोक लेखा समिति के सदस्य रहे।

वर्ष 2003, 2008 का विधानसभा का चुनाव जीता।

2008 में विधानसभा चुनाव में उन्होंने दुर्ग ग्रामीण विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और बीजेपी के जागेश्वर साहू को परास्त किया।

साल 2014 में पहली बार लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए और मोदी लहर के बावजूद बीजेपी प्रत्याशी सरोज पांडेय को हराया था।

इसके बाद लोकसभा की राजभाषा समिति, कोयला एवं इस्पात संबंधी स्थायी समिति, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की सलाहकार समिति के सदस्य बनाये गए।

OBC समाज के सीनियर लीडर ताम्रध्वज साहू साल 2018 में भूपेश सरकार में गृहमंत्री, लोक निर्माण, जेल, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री रह चुके हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news