Sunday, September 8, 2024

Lok sabha Chunav: कांग्रेस आज करेगी पहली लिस्ट जारी! देखें किसे मिलने वाला है मौका

रायपुर। देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी में जुटी हुई है। बात करें कांग्रेस की तो कांग्रेस भी जल्द अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करेगी। हालांकि बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट 2 मार्च को जारी कर दी है। तो ऐसे में आइए जानते हैं कांग्रेस इस साल होने वाले चुनाव में छत्तीसगढ़ में किसे देने जा रही है मौका।

पूर्व CM समेत इन्हें मिल सकता है मौका

बता दें कि बीजेपी की तरह कांग्रेस भी इस साल हो रहे लोकसभा चुनाव में अपना रणनीति बदलने में लगी है। इस साल के चुनाव में कांग्रेस टिकट देने के फार्मूला में बदलाव करने की तैयारी में है। इस साल के टिकट में कांग्रेस नए और अनुभवी लोगों को मौका दे सकती है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कांग्रेस पूर्व CM सहित कैबिनेट के कई और चेहरों को चुनावी मैदान में उतारने की तैयारी में हैं।

लोकसभा सीटों पर हुआ नाम तय

कांग्रेस इस बार पूर्व CM भूपेश बघेल के साथ-साथ पूर्व मंत्री मोहन मरकाम, ताम्रध्वज साहू, डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम , डॉ. शिवकुमार डहरिया, अमरजीत भगत को चुनावी मैदान में मौका दे सकती है। बता दें कि कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव को लेकर नामों को लगभग अंतिम रूप दे दिया है। वहीं कुछ सीटों पर नाम भी तय कर लिए गए है, तो कुछ सीटों पर बकायदा पैनल बनाया जा रहा है।

दिग्गजों पर खेला जाएगा दांव

विधानसभा चुनाव में मिली हार के बावजूद भी कांग्रेस ने युवा सचिन पायलट पर भरोसा जताते हुए छत्तीसगढ़ का प्रभारी बना दिया। माना जा रहा है कि पार्टी इस साल हो रहे लोकसभा चुनाव में दिग्गज नेताओं पर दांव खेलने की तैयारी में है। वहीं इसको देखते हुए कई वरिष्ठ नेताओं ने अभी से ही चुनाव लड़ने की तैयारी भी शुरू कर दी है।

इन्हें मिल सकता है मौका

  • पूर्व मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया व उनकी पत्नी का नाम जांजगीर-चांपा से चल रहा है। यहां से पीआर खूंटे, महेन्द्र पाटिल के नामों की चर्चा है।
  • पूर्व मंत्री मोहन मरकाम का नाम कांकेर लोकसभा से चल रहा है। यहां से बीरेश ठाकुर, नितिन पोटाई और राजकुमारी दीवान के नामों पर भी चर्चा है।
  • पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनांदगांव से चुनाव लड़ाने की चर्चा है। यहां छन्नी साहू, जितेन्द्र मुदलियार भी दावेदार है।
  • पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू का नाम दुर्ग से चर्चा में है। यहां से राजेन्द्र साहू और प्रतिमा चंद्राकर का भी नाम चल रहा है।
  • पूर्व मंत्री अमरजीत भगत और डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम का नाम सरगुजा से सामने आ रहा है।
  • महासमुंद लोकसभा सीट से अमरजीत चावला, चंद्रशेखर शुक्ला व विनोद चंद्राकर की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है।
  • रायपुर लोकसभा क्षेत्र से विकास उपाध्याय, सुशील आनंद शुक्ला व डॉ. राकेश गुप्ता के नामों की चर्चा है।
  • कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज को बस्तर से दोबारा टिकट मिल सकती है। यहां से हरीश लखमा का नाम भी चर्चा में है।
  • कोरबा लोकसभा से भी सांसद ज्योत्सना महंत को दोबारा टिकट मिलने की उम्मीद है।
  • बिलासपुर लोकसभा सीट से शैलेश पाण्डेय व राजेन्द्र शुक्ला के नामों की चर्चा है।
Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news