Thursday, July 25, 2024

PM Shree Yojana: ‘नई शिक्षा नीति’ का हुआ श्री गणेश, केंद्रीय शिक्षा मंत्री समेत ये मंत्री हुए शामिल

रायपुर। 19 फरवरी को छत्तीसगढ़ के 211 स्कूलों में PM श्री योजना का श्री गणेश किया गया। इस दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, छत्तीसगढ़ के CM विष्णु देव साय ने शिक्षा को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाया है। शिक्षा के विकास के लिए भारत सरकार छत्तीसगढ़ सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही है। इस दौरान प्रधान ने कहा, छत्तीसगढ़ के 211 स्कूलों में PM श्री योजना की शुरुआत हो गई है, इसके तहत 2-2 करोड़ प्रति स्कूल राशि खर्च कर स्कूलों को विकसित किया जाएगा।

एलीमेन्ट्री स्तर पर 193 और सेकेंडरी स्तर पर 18 स्कूल

धर्मेंद्र प्रधान ने इस मौके पर कहा कि ‘प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया’ PM मोदी के विकसित भारत की परिकल्पना का अहम हिस्सा है। बता दें कि अतिथियों ने आयोजन स्थल पर कार्यक्रम से पहले अवलोकन किया। ऐसे में केंद्रीय विद्यालय, डोंगरगढ़ में डिजिटल लाइब्रेरी, रामानुज मैथ्स पार्क और नवोदय विद्यालय में वर्चुअल रियलटी का केंद्रीय मंत्री ने श्री गणेश भी किया। इस योजना के अंदर छत्तीसगढ़ के 211 स्कूल शामिल है। बता दें कि इन 211 स्कूलों में एलीमेन्ट्री स्तर पर 193 और सेकेंडरी स्तर पर 18 स्कूल को चिन्हित किया गया है। इन स्कूलों में विद्यार्थियों को आईसीटी, डिजिटल क्लास रूम के माध्यम से शिक्षा दी जाएगी।

क्रिटिकल थिंकिंग का रिफलेक्शन भी दिखा

इस कड़ी में मंत्री प्रधान ने आगे कहा, “विद्यार्थियों का आत्मविश्‍वास और ज्ञान का स्तर देखकर मैं यह कह सकता हूं कि छत्तीसगढ़ के आदिवासी बच्चे दूसरे राज्यों के बच्चों से काफी आगे हैं। यही छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी पूंजी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बच्चों ने मुझसे ऑटोग्राफ भी लिया। बच्चें से वार्ता करने के दौरान उनमे क्रिटिकल थिंकिंग का रिफलेक्शन भी दिखा।” कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज छत्तीसगढ़ के लिए बेहद ही ऐतिहासिक दिन है, अब राज्य में PM श्री योजना का शुभारंभ हो रहा है। ऐसे में उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद भी दिया।

आने वाले जीवन के लिए बच्चों को करेंगे तैयार

इसके साथ ही उन्होंने कहा, नई शिक्षा नीति के अनुरूप छत्तीसगढ़ में हम शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार कर बच्चों को आने वाले जीवन के लिए बेहतर से बेहतर बनाएंगे। इस कड़ी में स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा, मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश सरकार के बजट में 33 हजार शिक्षकों की भर्ती का प्रावधान है। हमारी कोशिश होगी कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के माध्यम से बच्चों को छत्तीसगढ़ में मल्टीलेंग्वेज एजुकेशन मिलें।

Latest news
Related news