Monday, June 17, 2024

Chhattisgarh Budget: पूर्व सीएम बघेल ने बजट को बताया ख्याली पुलाव, बीजेपी ने कर दिया बेपटरी

रायपुर। छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने आज यानी शुक्रवार को सदन में 1.47 लाख करोड़ का बजट पेश किया। इस बार राज्य की बजट का थीम अमृतकाल की नींव और GREAT CG पर आधारित रही। इधर साय सरकार के पहले बजट पर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने निशाना साधा है। पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने सरकार पर हमला करते हुए एक्स पर पोस्ट किया है।

करे कोई भरे कोई

भूपेश बघेल ने लिखा है कि एक कहावत है, “करे कोई भरे कोई” . यह कहावत आज के छत्तीसगढ़ के बजट पर लागू होती है। चुनाव में गारंटी देकर गए मोदी जी। मोदी जी की गारंटी का बोझ इतना है कि छत्तीसगढ़ जैसा छोटा राज्य सह नहीं पा रहा है। बजट के प्रावधान गवाही दे रहे हैं कि मोदी की गारंटी भाजपा सरकार को भारी पड़ रही है। इसकी वजह से बेचारे वित्तमंत्री राज्य के लिए नया कुछ कर ही नहीं पाए।

भाजपा ने राज्य को किया बेपटरी

बघेल ने आगे लिखा है कि उन्होंने बजट का आकार तो बढ़ा लिया है और राजस्व आधिक्य की बात कर रहे हैं। ये ख़याली पुलाव की तरह ही दिखता है। राज्य में जारी कांग्रेस सरकार की योजनाओं को नया नाम देकर नई योजनाओं की तरह पेश करने की दुर्भाग्यजनक घोषणाएं की गई हैं। ठीक वैसा ही जैसा मोदी जी ने केंद्र में किया था। बहुत परिश्रम से हमने “नवा छत्तीसगढ़” गढ़ने का रास्ता बनाया था। भाजपा के बजट ने उसे बेपटरी कर दिया है।

साय सरकार का GYAN

बता दें कि विष्णुदेव साय सरकार का यह पहला बजट है। बजट में कोई नया कर का प्रस्ताव नहीं है और न ही करों के दरों में वृद्धि की गई है। इससे पहले कांग्रेस सरकार ने 1.25 लाख करोड़ का बजट पेश किया था और साय सरकार ने 1.47 लाख करोड़ का किया है। बजट को लेकर सीएम साय ने कहा कि यह बजट छत्तीसगढ़ की दिशा और दशा तय करेगा। यह हमारी सरकार का विजन डॉक्यूमेंट भी है। इसमें चार क्षेत्रों पर फोकस किया गया है, इस लिए हमने इसे GYAN नाम दिया है।

Latest news
Related news