Sunday, September 8, 2024

CBSE exam admit cards: CBSE एडमिट कार्ड को लेकर आई यह बड़ी अपडेट, जानें अहम जानकारी

रायपुर। देश भर में CBSE स्टूडेंट्स को अपने परीक्षा से लेकर परीक्षा एडमिट कार्ड तक का हमेशा इंतजार रहता है। ऐसे में बता दें कि आज यानी 7 फरवरी का दिन इन विद्यार्थियों के लिए एक ताजा अपडेट लेकर आया है। तो ऐसे में हम आपको बता दें कि CBSE ने आज इंतजार की घड़ी को खत्म करते हुए एडमिट कार्ड जारी कर दी है।

15 फरवरी से परीक्षा शुरू

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज यानी 7 फरवरी को दसवीं-बारहवीं के प्रवेश पत्र को जारी कर दिया है। ऐसे में परीक्षा की डेट 15 फरवरी से निर्धारित की गई है। बच्चे काफी दिनों से एडमिट कार्ड को लेकर अटकलें लगाएं बैठे हुए थे। आखिरकार बोर्ड ने यह अटकलें दूर करते हुए ऑफिशियल वेबसाइट पर एडमिट कार्ड अपलोड कर दिया है। बता दें कि स्कूल बोर्ड के संगम पोर्टल के जरिए स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। इसके बाद छात्रों के बीच इसका वितरण कर सकते है।

दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से

15 फरवरी से CBSE की दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं शुरू होंगी। विजयवाड़ा, तिरुवनंतपुरम रीजन, अजमेर, दिल्ली ईस्ट, दिल्ली वेस्ट, प्रयागराज, नोएडा, चंडीगढ़, पटना, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, पंचकुला, देहरादून, भोपाल, पुणे, बेंगलूरू, चेन्नई के साथ-साथ दुबई, शारजाह, नेपाल और अन्य देशों में भी इसी तारीख से परीक्षाएं होंगी।

ये सूचनाएं होगी एडमिट कार्ड पर

एडमिट कार्ड पर विद्यार्थियों के रोल नंबर, फोटो, माता-पिता का नाम, परीक्षा केंद्र का नाम, विषयवार कोड, परीक्षा के लिए रिपोर्टिंग समय की जानकारी होगी।

महत्वपूर्ण जानकारी होती है

एडमिट कार्ड को आवश्यक पहचान और प्रमाणीकरण दस्तावेजों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, इसमें परीक्षा केंद्र विवरण, रोल नंबर और परीक्षा कार्यक्रम जैसी महत्वपूर्ण जानकारी अंकित होती है। अपने एडमिट कार्ड पर दी गई जानकारी की गहन समीक्षा करें। अंतिम मिनट का रिवीजन पूरा करना चाहिए, क्योंकि सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी, 2024 को सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक शुरू होने वाली हैं

डालें परीक्षा पर एक नजर –

39 लाख से ज्यादा विद्यार्थी पंजीकृत
15 फरवरी से शुरू होंगी परीक्षाएं
13 मार्च को खत्म होंगी दसवीं की परीक्षाएं
2 अप्रेल को खत्म होंगी बारहवीं की परीक्षाएं

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news