Tuesday, September 17, 2024

Chhattisgarh Budget Session: बजट सत्र आज से शुरू, शिव नेताम को दी जाएगी श्रद्धांजलि

रायपुर। 5 फरवरी यानी आज से छत्तीसगढ़ विधानसभा का द्वितीय सत्र शुरू हो रहा है. यह सत्र 1 मार्च तक चलेगा. कुल 20 बैठकें इस सत्र में होंगी. सुबह 11:05 बजे पहले दिन की कार्यवाही राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन के अभिभाषण से शुरू होगी. इसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर विधानसभा सदस्य कृतज्ञता ज्ञापित करेंगे. इसके बाद सभी मंत्रीगण का परिचय होगा।

9 फरवरी को प्रस्तुत होगा बजट

वहीं वर्ष 2023-24 के तृतीय अनुपूरक बजट वित्त मंत्री ओपी चौधरी वित्तीय बजट प्रस्तुत करेंगे. 9 फरवरी को दोपहर 12:30 बजे वित्त मंत्री द्वारा बजट पेश होगा. बता दें कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय सरकार का यह बजट पहला बजट होने वाला है। 1 लाख 30 हजार करोड़ बजट होने का अनुमान है. इस सत्र में सत्ता पक्ष-विपक्ष दोनों एक-दूसरे को घेरने की तैयारी में लगे हुए हैं।

छत्तीसगढ़ बजट होगा पेपरलेस

रविवार, 4 फरवरी को विधानसभा अध्यक्ष डा. रमन सिंह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया था कि 6 फरवरी की तारीख तृतीय अनुपूरक अनुमान की मांगों पर चर्चा व पारण के लिए निर्धारित की गई है और 7 और 8 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी. ऐसे में 9 फरवरी को बजट पेश होगा।

बजट से राज्य के विकास की दिशा तय

इस दौरान उन्होंने आगे बताया था कि राज्य के विकास की दिशा सरकार के बजट से तय होगी. केंद्रीय वित्तमंत्री ने 1 फरवरी को सदन में डिजिटल बजट पेश किया था. हमारा प्रयास है कि हम भी छत्तीसगढ़ विधानसभा में नई तकनीकी का इस्तेमाल करे और ऐसे में इस वर्ष के सत्र में छत्तीसगढ़ विधानसभा को पेपरलेस बनाया जाएगा. इससे सदन का कामकाज अधिक सरल होगा. 2025 में छत्तीसगढ़ अपनी यात्रा के 25 साल पूरा करने जा रहा है. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास होगा कि छत्तीसगढ़ के युवा कैसे आत्मनिर्भर बने और इस पर काम भी होगा.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news