Thursday, July 25, 2024

National Education Ratna Award: राष्ट्रीय शिक्षक रत्न सम्मान से सम्मानित हुए दीपेंद्र, जानें कैसे मिला ये अवॉर्ड

रायपुर। छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में प्रशिद्ध शिक्षक दीपेंद्र सिंह को राष्ट्रीय शिक्षक रत्न सम्मान मिला है। बच्चों के लिए किए जाने वाले नवाचारी गतिविधियों को लेकर सिंह को सम्मानित किया गया है। नवाचार गतिविधि कार्य के लिए जिले के नगर जरही स्थिति स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय के व्याख्याता दीपेंद्र सिंह को नवाचारी गतिविधि समूह की तरफ से राष्ट्रीय शिक्षक रत्न सम्मान से सम्मानित किया गया है।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी हेतु किया गया नवाचार

बच्चों को खेल-खेल में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय के व्याख्याता दीपेंद्र सिंह द्वारा अध्यापन कार्य करना और अपने खास मूल मंत्र से प्रत्येक बच्चों के मेमोरी को बढ़ाते हुए प्रतियोगी और बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए नवाचार किया गया है। जिसके लिए राज्य शैक्षिक एवं अनुसंधान परिषद में आयोजित सम्मान समारोह में इन्हें राष्ट्रीय शिक्षक रत्न सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

निरंतर रहते हैं प्रयासरत

लगातार बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए सिंह लगातार प्रयासरत रहते हैं। पूर्व में एक बुक बैंक की स्थापना उनके द्वारा की गई थी। उस बुक बैंक में नगर के समस्त पुराने बुक एवं दानदाताओं से बुक को संग्रहित कर एक लाइब्रेरी का रूप दिया गया है। यहां भिन्न-भिन्न प्रकार के पुरातात्विक एवं पुरखौती वस्तुओं का संग्रहण के साथ-साथ प्रदर्शन भी किया जाता है। यहां बच्चें अपने पुश्तैनी समान और अपने द्वारा किए गए हस्तकला की गतिविधियों को संग्रह स्थल पर जमा करते है। ऐसे में बच्चों को सीखने के प्रवृति का अधिक विकास होता है। बच्चों के लिए दीपेंद्र सिंह के द्वारा किए जाने वाले ऐसे नवाचारी गतिविधियों के लिए सहायक संचालक राज्य परियोजना अधिकारी से उन्हें सम्मानित किया गया। यह जिले, नगर एवं विद्यालय के लिए गैरवपूर्ण का विषय है।

Latest news
Related news