Thursday, July 25, 2024

CG News : SECL के प्राइवेट साइडिंग में लगी आग, अफरातफरी का माहौल

रायपुर। छत्तीसगढ़ के कोरबा के SECL मानिकपुर के प्राइवेट साइडिंग के कोल स्टॉक में फिर से भीषण आग लगी है। आग लगते ही अफरातफरी का दौर शुरू हो गया। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर अग्निशमन विभाग की टीम वाटर टैंकर के साथ घटना स्थल पहुंचकर आग पर काबू पाने में लग गई है। बता दें कि प्रबंधन की बड़ी लापरवाही के कारण कुछ दिन पहले भी आगजनी की घटना घट चुंकी थी। इसके बाद भी इस विषय पर प्रबंधन ने ध्यान नहीं दिया ।

लगी भीषण आग

जानकारी के मुताबिक , एसईसीएल मानिकपुर के प्राइवेट साइडिंग रेलवे स्टेशन के सेकेंड एंट्री के समीप भीषण आग लगी है। बता दें कि आज सुबह-सुबह कोयले की ढेर से उठता धुआं देख वहां भगदड़ मच गया। कोयले का स्टॉक यहां भारी मात्रा में रखा गया था। ओवरलोड कोयला एडजस्टमेंट कर कोयला परिवहन के दौरान कोयले का भंडारण डम किया गया था। आग पर काबू पाने के प्रयास में आगजनी की सूचना पर पहुंची नगर सेना की दमकल लगी हुई है। मानिकपुर चौकी पुलिस को भी इस घटना की सूचना दी गई है।

क्या है ? SECL

SECL देश में सबसे ज्यादा कोयला उत्‍पादन करने वाली कम्‍पनी है. दो राज्‍यों, छत्‍तीसगढ एवं मध्‍य प्रदेश राज्‍य में साउथ ईस्‍टर्न कोलफील्‍ड्स लिमिटेड का कोयला फैला हुआ है तथा 65-खदानें इस कम्‍पनी में संचालित है, जिसमें छत्‍तीसगढ राज्‍य में 39 खदानें और मध्‍य प्रदेश राज्‍य में 26 खदानें स्थित है और दोनों प्रदेशों में कुल मिलाकर 46 भूमिगत खदानें एवं 19 खुली खदानें हैं, इसके साथ ही पश्चिम बंगाल में कोल इंडिया लिमिटेड से लीज आधार पर दानकुनी में स्थित कोल कार्बोनाईजेशन प्‍लांट दानकुनी कोल काम्‍पलैक्‍स का भी संचालन SECL करती है.

Latest news
Related news