Tuesday, September 17, 2024

CG Cabinet: शराब की नई दुकान खोलने पर लगा पाबंद, जानें पूरा मामला

रायपुर। छत्तीसगढ़ से एक ऐसी जानकारी सामने आ रही है जिसमें बताया जा रहा हैं कि प्रदेश में अब शराब की कोई नई दुकान नहीं खुलेगी. शराब कोचिया प्रथा और अवैध शराब को लेकर छत्तीसगढ़ सराकार अब कठोर कदम उठाने जा रही है. इतना ही नहीं, शराब संचालय को लेकर राज्य सरकार व्यवस्था में भी बदलाव कर सकती है.

मंत्रालय महानदी भवन में हुई कैबिनेट बैठक

24 जनवरी को हुई कैबिनेट बैठक में छत्तीसगढ़ सरकार ने इस मुद्दें पर मुहर लगा दी. 24 जनवरी को देर रात तक चली मंत्रालय महानदी भवन में कैबिनेट बैठक में विष्णुदेव साय सरकार ने कई बड़े फैसलों पर हामी भर दी है. छत्तीसगढ़ के षष्ठम् विधानसभा के द्वितीय सत्र फरवरी-मार्च 2024 के लिए इस बैठक में राज्यपाल के अभिभाषण के व्यवस्था का समर्थन किया गया है .

नई शराब की दुकान खोलने पर रोक

विधानसभा में तृतीय अनुपूरक अनुमान वर्ष 2023-2024 का प्रस्तुति के लिए छत्तीसगढ़ विनियोग विधेयक-2024 के प्रारूप का अनुमोदन किया गया है. इसके साथ ही विधानसभा में बजट अनुमान वर्ष 2024-25 का उपस्थापन के लिए छत्तीसगढ़ विनियोग विधेयक-2024 के प्रारूप का अनुमोदन भी किया गया. वहीं अनुमोदन छत्तीसगढ़ आबकारी नीति वित्तीय वर्ष 2024-25 का भी किया गया है. इस दौरान निर्णय लिया गया है कि राज्य में कोई भी नई शराब की दुकान नहीं खोली जाएगी. इसमें छत्तीसगढ़ सिविल न्यायालय (संशोधन) विधेयक-2024 के प्रारूप का अनुमोदन किया गया है.

यह भी लिए गए फैसले

इस संशोधन में जिला न्यायाधीश को प्रधान जिला न्यायाधीश व अपर जिला न्यायाधीश को जिला न्यायाधीश करने का प्रावधान रखा गया. व्यवहार न्यायाधीश प्रथम वर्ग को व्यवहार न्यायाधीश वरिष्ठ श्रेणी तथा व्यवहार न्यायाधीश द्वितीय वर्ग को व्यवहार न्यायाधीश कनिष्ठ श्रेणी और जिला न्यायालय को प्रधान जिला न्यायालय से प्रतिस्थापित करने का प्रावधान बनाया गया है.

आज CM साय करोड़ों की देंगे सौगात

25 जनवरी को CM विष्णुदेव साय कई कार्यक्रमों में व्यस्त रहेंगे. आज वे राजधानी रायपुर, बेमेतरा जगदलपुर जिलों के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वे जिलों में करोड़ों की सौगात भेंट करेंगे। जानकारी के अनुसार, बता दें कि सुबह 10.45 बजे CM साय पहुना से गोदावरी सेवा सदन के लिए रवाना होंगे. रायपुर के गोदावरी सेवा सदन में आयोजित नमो- नव मतदाता सम्मेलन में 11 बजे वे शामिल होंगे. श्रीमद् भागवत कथा सुनने हनुमान मंदिर 12.20 बजे पहुचेंगे. रायपुर पुलिस ग्राउंड हेलीपेड से बेमेतरा के लिए दोपहर 1 बजे रवाना होंगे. जूनी सरोवर मेला स्थल में आयोजित श्रीमद् भागवत महापुराण ज्ञान जूनी मेला 1.30 बजे पहुचेंगे. बेमेतरा से जगदलपुर के लिए दोपहर 2.25 बजे रवाना होंगे.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news