Tuesday, September 17, 2024

Vishnu Deo Sai: सीएम विष्णु देव साय ने सभी कलेक्टरों के साथ ली मीटिंग, दिए कई अहम निर्देश

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने छत्तीसगढ़ की कमान अपने हाथ में ले चुके हैं। शुक्रवार को उनके मंत्रिमंडल के 9 विधायकों ने मंत्री पद के लिए शपथ ग्रहण भी कर लिया है। बीते दिन विष्णु देव साय सीएम बनने के बाद पहली बार प्रदेश के सभी कलेक्टरों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने सभी कलेक्टरों को प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों की सूची जल्द तैयार करने के निर्देश दिए।

प्रदेश में हो अपराध पर नियंत्रण

इस बैठक में सीएम साय ने प्रदेश में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून का राज दिखाई देना चाहिए। जुआ, सट्टा, अवैध शराब और अपराध पर नियंत्रण के लिए कड़ी कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। साथ ही इस बैठक में सीएम विष्णु देव साय ने राजस्व संबंधी मामलों का निराकरण भी तेजी से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फौती, जाति प्रमाण पत्र, सीमांकन और नक्शा दुरूस्तीकरण जैसे कामों को लेकर जनता से किसी भी तरह की शिकायत नहीं आनी चाहिए। बिना किसी लेन-देन के लोगों के काम तेजी से होने चाहिए। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में नालियों और गलियों की साफ-सफाई पर विशेष जोर देने के लिए कहा। इस दौरान उप मुख्यमंत्री अरूण साव और विजय शर्मा सहित मुख्य सचिव अमिताभ जैन भी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में शामिल हुए थे।

कोरोना को लेकर निर्देश

बैठक में सीएम विष्णुदेव साय ने स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और सभी कलेक्टरों के कोरोना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। कोरोना से बचाव और रोकथाम के लिए भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कोरोना के संभावित लक्षण वाले लोगों के सैम्पल की जांच प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा संख्या में करने के लिए कहा। कोरोना के इलाज के लिए जरूरी व्यवस्थाओं की जांच के लिए अस्पतालों में मॉक-ड्रिल भी करने को कहा है।

जनता के हित में दिखाएं योग्यता और क्षमता

इस दौरान डिप्टी सीएम अरूण साव ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में सभी कलेक्टरों से कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशों का ज्यों का त्यों पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपनी योग्यता और क्षमता का उपयोग जनता के हित में करें। साथ ही विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता प्रभावी होने के बाद से रूके हुए कार्यों पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि मैं अपेक्षा करता हूं कि आप लोग, लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखकर नई ऊर्जा और उत्साह से काम करेंगे।

वीर बाल दिवस की तैयारी

इसके अलावा डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने बैठक में कहा कि सरकार गठन के शुरूआती 8 दिनों में ही बड़े फैसले लिए गए हैं। अब शासन और प्रशासन को संयुक्त रुप से इन फैसलों का लाभ लोगों तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि 25 दिसम्बर को सुशासन दिवस के बाद 26 दिसम्बर को वीर बाल दिवस मनाया जाना है। इस दिन वीर बाल दिवस के माध्यम से बच्चों में वीरता का भाव जगेगा। अधिकारियों को इसकी तैयारी के निर्देश दिए गए हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news