Sunday, September 8, 2024

Chhattisgarh new cabinet oath: सीएम विष्णुदेव साय के मंत्रीमंडल का विस्तार आज, नौ विधायक लेंगे शपथ

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत के बाद भी लोग लंबे समय से मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर इंतजार कर रहे थे। बता दें कि अब इंतजार की घड़ियां खत्म हो चुकी हैं। आज यानी शुक्रवार को दोपहर 12 बजे से सीएम विष्णुदेव के नए मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। खुद सीएम विष्णुदेव साय ने इसका ऐलान किया है। जानकारी के अनुसार साय के कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में आयोजित किया जाएगा। जिसमें कुल 9 विधायकों को राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन द्वारा मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

सीएम ने किया था ऐलान

दरअसल, गुरुवार को सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि नौ विधायकों को नए मंत्रिमंडल में शामिल करने के साथ शुक्रवार को कैबिनेट का विस्तार किया जाएगा। इसके साथ ही बहुत ही जल्द ही विभागों का भी बंटवारा होगा। जिसके बाद एक और कैबिनेट का विस्तार होगा। इसमें एक विधायक को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

ये विधायक होंगे कैबिनेट में शामिल

बृजमोहन अग्रवाल
रामविचार नेताम
केदार कश्यप
दयालदास बघेल
लखन देवांगन
श्याम बिहारी जायसवाल
ओपी चौधरी
टंकराम वर्मा
लक्ष्मी राजवाड़े

संवैधानिक व्यवस्था

बता दें कि संवैधानिक व्यवस्था के अनुसार, छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री समेत अधिकतम 13 मंत्री कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं। इस वक्त साय कैबिनेट में तीन सदस्य शामिल हैं। जिसमें मुख्यमंत्री साय और दो डिप्टी सीएम क्रमश: अरुण साव और विजय शर्मा शामिल हैं, जिन्होंने राज्य में बीजेपी की सरकार बनने के बाद 13 दिसंबर को शपथ ली थी।

भाजपा की बड़ी जीत

गौरतलब है कि इस महीने की शुरूआत में आए छत्तीसगढ़ विधानसभा के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने बड़ी जीत हासिल की। बीजेपी ने राज्य की 90 में से 54 सीटों पर जीत हासिल की। वहीं कांग्रेस को 35 और अन्य को एक सीट पर विजय मिली। चुनावी नतीजे घोषित होने के बाद भाजपा ने विष्णु देव साय को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया। उनके साथ अरुण साव और विजय शर्मा को डिप्टी सीएम बनाया गया। वहीं गुरुवार को बीजेपी ने किरण सिंहदेव को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। उन्होंने डिप्टी सीएम अरुण साव की जगह ली है। किरण सिंहदेव बस्तर के जगदलपुर से भाजपा विधायक हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news