Tuesday, September 17, 2024

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में आदिवासी विधायक के सम्मान समारोह में पहुंचे CM विष्णुदेव साय

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सोमवार को राजधानी रायपुर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए। जहां उन्होंने अनुसूचित जनजाति शासकीय सेवक विकास संघ द्वारा आदिवासी समाज के नवनिर्वाचित विधायकों के सम्मान समारोह एवं आमसभा में हिस्सा लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री साय ने दीप जलाकर समारोह का शुभारंभ किया। सर्व आदिवासी समाज ने गजमाला एवं पगड़ी पहनाकर पारंपरिक आदिवासी गीत के साथ सीएम साय का स्वागत किया।

घासीदास जयंती की दी बधाई

सीएम विष्णुदेव साय ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा, आज 18 दिसंबर का दिन है। आप सभी को बाबा गुरु घासीदास जयंती की हार्दिक बधाई। परमपूज्य बाबा गुरु घासीदास जी ने समाज को मनखे मनखे एक समान का संदेश देकर हम सभी को नया रास्ता दिखाया। आज हमारे समाज के लिए सौभाग्य की बात है कि जिस छत्तीसगढ़ में करीब 32 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति की आबादी है और जहां सबकी अपेक्षा थी कि आदिवासी मुख्यमंत्री बने, हमारे आदिवासी समाज की इस उम्मीद को देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने पूरा किया।

सीएम साय ने पीएम मोदी की प्रशंसा की

सीएम साय ने आगे कहा कि आज हमारे प्रधानमंत्री के कारण पूरी दुनिया में हमारे देश का डंका बज रहा है। आज देश के सर्वोच्च महामहिम राष्ट्रपति के पद पर हमारे आदिवासी समाज की द्रोपदी मुर्मू विराजमान हैं। छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण हमारे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने किया, ताकि यहां के अनुसूचित जनजाति के लोगों का समुचित सामाजिक एवं आर्थिक विकास हो सके। अनुसूचित जनजाति का सर्वांगीण कल्याण हो इसके लिए उन्होंने भारत सरकार में पहली बार आदिम जाति कल्याण विभाग का गठन किया। अनुसूचित जनजाति समुदाय की सबसे ज्यादा चिंता हमारी सरकार करती है।

जनता से किए वादे को पूरा करने की जवाबदेही

यही नहीं सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास का संकल्प लेकर मोदी की गारंटी में छत्तीसगढ़ की जनता से जो भी वादा हमने किया है, उसे पूरा करने की जवाबदारी हमारी है। हमारी सरकार ने ही महतारी वंदन योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष माताओं-बहनों को 12 हजार रुपए और किसानों के हित में 31 सौ रुपए प्रति क्विंटल में धान खरीदी की घोषणा सहित प्रत्येक वर्ग के हित में घोषणाएं की। हमने वादा किया था कि गरीबों को आवास मुहैय्या कराएंगे, हमने इसे पूरा किया।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news