Friday, September 20, 2024

Political News : तीनों राज्यों में जीत के बाद नारी शक्ति वंदन करेगी बीजेपी, सीएम या डिप्टी सीएम बनेगी कोई महिला

रायपुर। देश भर में अगले साल लोकसभा चुनाव होना है। ऐसे में तीन राज्यों ( मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान) में विधानसभा चुनाव में भाजपा की भारी बहुमत के साथ हुई जीत के बाद पटकथा लिखने वाली नारी शक्ति पर भाजपा नेतृत्व ने भरोसा जताया है। जानकारी के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी की पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह के साथ हुई बैठक में तीनों ही राज्यों में सीएम या डिप्टी सीएम में से एक पद महिला वर्ग को देने का फैसला हुआ है। जातिगत समीकरण को ध्यान में रखते हुए पार्टी मध्य प्रदेश में दो और राजस्थान, छत्तीसगढ़ में एक-एक डिप्टी सीएम बनाने जा रही है।

महिला वर्ग को बढ़ावा

दरअसल, तीनों ही राज्यों के विधानसभा चुनाव में इस बार महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इसके साथ ही महिलाओं के मत प्रतिशत में भी बढ़ोत्तरी दिखाई दी है। ऐसे में पार्टी ने लोकसभा चुनाव से पहले महिला वर्ग के राजनीतिक सशक्तीकरण का संदेश देने के लिए इस ये फैसला किया है। ये अनुमान लगाया जा रहा है कि तीनों ही राज्यों में सीएम पद पर फैसला लेने के लिए शनिवार और रविवार को विधायक दल की बैठक हो सकती है। आज यानी बृहस्पतिवार को तीनों राज्यों के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किए जा सकते हैं।

नए नेतृत्व पर दांव

मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि तीनों ही राज्यों में डिप्टी सीएम नियुक्त करना तय है। आबादी की दृष्टि से बड़ा राज्य और केंद्रीय राजनीति से जुड़े कई दिग्गजों के चुनाव जीतने के कारण मध्य प्रदेश में ये संख्या दो हो सकती है। इसके साथ ही ये भी अनुमान है कि तीनों राज्यों में पार्टी संभवत: नए नेतृत्व पर ही दांव लगाएगी। पुराने चेहरों पर दांव नहीं लगाने का सैद्धांतिक फैसला किया जा चुका है। सूत्रों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में एसटी, मध्य प्रदेश में ओबीसी और राजस्थान में राजघराने के सदस्य को सीएम पद की कमान मिलना तय है।

जल्द हो सकता है मंत्रिमंडल में विस्तार

वहीं शीतकालीन सत्र के बाद मोदी मंत्रिमंडल में विस्तार किया जा सकता है। इसके साथ ही एलजेपी के मुखिया चिराग पासवान को बिहार में दलित समीकरण को साधने के लिए मंत्री बनाने की बात भी चल रही है। चिराग के करीबियों का कहना है कि उन्हें सत्र तक इंतजार करने के लिए कहा गया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news