Friday, September 20, 2024

Chhattisgarh Election Results 2023: छत्तीसगढ़ की वो 5 हॉट सीट जो बन गई थी प्रतिष्ठा का सवाल

रायपुर। छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं और बीजेपी भारी मतों के साथ जीत हासिल कर चुकी है। देखा जाए तो रविवार आए नतीजों ने सभी को चौंका दिया है। दरअसल, नतीजों से पहले जारी हुए एग्जिट पोल के अनुसार कांग्रेस की सरकार बनती दिखाई दे रही थी। ऐसे में ये माना जा रहा था कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली पार्टी सत्ता में बनी रहेगी।

5 हॉट सीटें

वहीं अगर बात करें छत्तीसगढ़ उन विधानसभा सीटों की जो पूरे चुनाव के दौरान हॉट सीट में बनी रहीं, साथ ही काफी चर्चा में भी रही। एक नजर डालते हैं उन 5 हॉट सीटों पर और वहां के नतीजों पर-

  • पाटन विधानसभा सीट

बता दें कि पाटन विधानसभा की सीट एक हॉट सीट मानी जा रही थी क्योंकि यहां पर कांग्रेस से सीएम भूपेश बघेल और बीजेपी से सीएम के भतीजे विजय बघेल प्रत्याशी थे। नतीजे आने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पाटन विधानसभा से जीत हासिल कर ली है। भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, अंतिम दौर की गिनती में भूपेश बघेल को 95,438 वोट मिले, जबकि विजय बघेल को 75,715 वोट मिले।

  • कोंटा विधानसभा सीट

कोंटा विधानसभा सीट दूसरी हॉट सीट मानी जा रही थी। यहां पर कांग्रेस उम्मीदवार कवासी लखमा 1981 वोटों से चुनाव जीत चुके हैं। कवासी लखमा ने कोंटा में सीपीआई उम्मीदवार मनीष कुंजाम को हरा दिया। कोंटा छत्तीसगढ़ के दक्षिण क्षेत्र में स्थित सुकमा जिले का एक विधानसभा क्षेत्र है। जो कि मंत्री कवासी लखमा का गृह क्षेत्र भी है।

  • पत्थलगांव विधानसभा सीट

पत्थलगांव विधानसभा सीट तीसरी हॉट सीट मानी जा रही थी। यहां पर बीजेपी ने सांसद गोमती साईं को मैदान में उतारा था। उन्होंने कांग्रेस के रामपुकार सिंह ठाकुर को 255 वोटों से शिकस्त दी।

  • कवर्धा विधानसभा सीट

कवर्धा विधानसभा सीट चौथी हॉट सीट मानी जा रही थी। ये कबीरधाम जिले के अंतर्गत और राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में आती है। कवर्धा विधानसभा सीट अनारक्षित है। कवर्धा विधानसभा क्षेत्र से 1990 और 1993 में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह चुनाव जीते ते। इस सीट पर कांग्रेस के मौजूदा विधायक मोहम्मद अकबर का मुकाबला बीजेपी के विजय शर्मा से हुआ जिसमें विजय शर्मा को 39592 वोट से जीत हासिल हुई है।

  • साजा विधानसभा सीट

साजा छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले की विधानसभा है। यहां पर कांग्रेस के दिग्गज नेता और छत्तीसगढ़ के संसदीय कार्य मंत्री रवींद्र चौबे और बीजेपी नेता ईश्वर साहू के बीच सीधा मुकाबला रहा। इस चुनाव में पहली बार उतरे ईश्वर साहू ने कांग्रेस के 7 बार के विधायक रहे रवींद्र चौबे को 5297 वोट से शिकस्त दी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news