Tuesday, September 17, 2024

Chhattisgarh election 2023: नतीजे जारी होते ही कांग्रेस नेता जाएंगे रायपुर, जानें क्या बोली कुमारी शैलजा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में किसकी सरकार बनेगी और किसे अगले चुनाव तक इंतजार करना पड़ेगा इसका फैसला कल हो जाएगा। बता दें कि प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए दोनों चरणों की वोटिंग 7 और 17 नवंबर को पूरी हो चुकी है। जिसका फैसला रविवार यानी 3 दिसंबर को मतगणना के बाद घोषित हो जाएगा। नतीजों से पहले एग्जिट पोल में आए रुझान बाद कांग्रेस छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने के लिए तैयार नज़र आ रही है। फिर भी पार्टी ने कोई भी जोखिम मोड़ न लेने के लिए परिणामों की घोषणा के बाद प्रत्याशियों को रायपुर बुलाया है। इस सिलसिले में प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा रायपुर पहुंच चुकी हैं।

ऑपरेशन लोटस पर दिया जवाब

दरअसल, बताया जा रहा है कि बीते शुक्रवार को कुमारी सैलजा रायपुर पहुंची। जिसके बाद उन्होंने एयरपोर्ट पर मीडिया से बातचीत करते हुए कई मुद्दों पर बयान दिया। उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल से भी अधिक सीटें कांग्रेस को मिलेगी। बहुमत मिलने के बाद मुख्यमंत्री के चेहरे पर पार्टी नेतृत्व का फैसला अंतिम होगा। कुमारी सैलजा ने कहा कि बीजेपी ने कई राज्यों में ऑपरेशन लोटस की रणनीति अपनाई लेकिन छत्तीसगढ़ में यह सफल नहीं होगा।

कल रात रायपुर पहुंचेंगे कांग्रेस नेता

बता दें कि कल सुबह मतगणना शुरू होने के साथ ही कांग्रेस पार्टी के सभी प्रत्याशी अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र के मतगणना स्थल में उपस्थित रहेंगे। इसके बाद जिस प्रत्याशी की जीत होगी, उसे प्रमाणपत्र लेकर सीधे रायपुर के लिए रवाना होना है। जानकारी के अनुसार अधिकांश प्रत्याशी कल रात को ही रायपुर पहुंच जाएंगे। जिसके बाद 4 दिसंबर को रायपुर के कांग्रेस भवन में बैठक हो सकती है। इस बैठक में दो खास बातें होंगी। जिसमें सबसे पहले तो अगर सरकार बनाने के लिए मार्जिन कम होगी तो जीते हुए प्रत्याशियों को सुरक्षित रखने के लिए रणनीति बनाई जाएगी। साथ ही अगर पूर्ण बहुमत मिली तो विधायक दल की बैठक में दल का नेता चुने जाने की संभावना है।

विधानसभा में किया जाएगा स्वागत

इसके अलावा छत्तीसगढ़ विधानसभा में मतगणना के बाद की प्रक्रियाएं भी शुरू कर दी गई हैं। विधानसभा सचिवालय के अनुसार 6वीं विधानसभा के निर्वाचित सदस्यों को 4-8 दिसंबर तक विधानसभा में जरूरी कागजी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। जिसके लिए विधानसभा में स्वागत कक्ष की व्यवस्था की गई है। नए सदस्यों का औपचारिक स्वागत किया जाएगा। इस दौरान निर्वाचन आयोग द्वारा दिए निर्वाचन प्रमाण-पत्र अनिवार्य रूप से साथ लेकर जाना होगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news