Thursday, July 25, 2024

CBSE Board Exam 2024: CBSE बोर्ड ने किया बड़ा ऐलान, 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा में नहीं दिए जाएंगे डिविजन

CBSE Board Exam 2024: देश के केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के लाखों छात्र बेसब्री से अपने बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसी बीच सीबीएसई बोर्ड ने बोर्ड के छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी सूचना जारी की है। सीबीएसई बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में अब कोई डिवीजन (Division) या डिस्टिंक्शन (Distinction) नहीं दिए जाएंगे। इसके साथ ही ओवरऑल डिवीजन या एग्रीग्रेट मार्क्स न देने का भी फैसला लिया है। यानी अब अगर स्टूडेंट पांच से अधिक पेपर देगा तो उसके बेस्ट फाइव सब्जेक्ट तय करने का फैसला छात्र के संबंधित स्कूल या संस्थान का रहेगा।

अब मिलेगा बेस्ड फाइव स्कोर

इसी संबंध में सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक सान्याम भारद्वाज ने कहा, कुल मिलाकर कोई श्रेणी, विशेष योग्यता या कुल प्राप्तांक नहीं दिए जाएंगे। अगर किसी अभ्यर्थी ने पांच से अधिक विषयों में परीक्षा दी तो उसे एडमिशन देने वाला संस्थान या नियोक्ता, उसके लिए सर्वश्रेष्ठ पांच विषयों पर विचार करने का फैसला कर सकता है। भारद्वाज ने ये भी कहा कि सीबीएसई बोर्ड अंक प्रतिशत की गणना नहीं करता, ये न ही उसकी घोषणा नहीं करता है और न ही सूचना देता है। ‘यदि उच्च शिक्षा या रोजगार के लिए अंक प्रतिशत आवश्यक है तो गणना एडमिशन देने वाले संस्थान या नियोक्ता द्वारा की जा सकती है।

सीबीएसई कराता है स्वस्थ प्रतिस्पर्धा

बता दें कि सीबीएसई एक सही प्रतिस्पर्धा बनाए रखने के लिए वरीयता सूची जारी करने की प्रणाली समाप्त कर चुका है। यही नहीं सीबीएसई बोर्ड ने पिछले कुछ सालों से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में टॉप करने वाले छात्र-छात्राओं की लिस्ट जारी नहीं की है। इसके पीछे का कारण छात्र-छात्राओं के को अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा से बचाने के लिए किया जाता है।

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा सारणी

गौरतलब है कि साल 2024 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से किया जाएगा। इस दौरान सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं एक ही दिन से शुरू होंगी। यह परीक्षाएं अप्रैल तक चलेंगी। हालांकि सीबीएसई बोर्ड ने अब तक कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा का विस्तृत परीक्षा सारणी जारी नहीं की है। वहीं सीबीएसई के कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से शुरू होने वाली हैं।

Latest news
Related news