Thursday, September 19, 2024

Chhattisgarh: चीन में फैली बीमारी पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया अलर्ट मोड

रायपुर। चीन में बच्चों में तेजी से फैल रहे एवियन इन्फ्लूएंजा एच9एच2 के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अलर्ट जारी किया। जिसे देखते हुए छत्तीसगढ़ में स्थित अंबिकापुर के मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के साथ ही साथ जिले में भी एहतियात के तौर पर जरूरी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसे लेकर मेडिकल कॉलेज व अस्पताल प्रबंधन ने 14 बेडों का एक ऑक्सीजन वार्ड तैयार कर लिया है।

अधीक्षक डॉ. आरसी आर्या ने किया निरीक्षण

हालांकि, स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि चीन में फैल रही इस बीमारी के समान लक्षण वाले एक भी केस भारत में नहीं मिले है। इसके बावजूद कोरोना के समान बढ़ते इस खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है। दूसरी तरफ मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अधीक्षक डॉ. आरसी आर्या ने 14 बेडों के बनाए गए विशेष वार्ड का निरीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने बाकी चल रही तैयारियों का भी जायजा लिया। बताया गया कि एवियन इन्फ्लूएंजा एच9एच2 संक्रमण के लक्षण, कोरोना वायरस के लक्षणों से काफी समानता रखते हैं। ऐसी स्थिति में कोरोना संक्रमण को लेकर पहले से जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अलर्ट जारी

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बच्चों में श्वांस की बीमारी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। सरकारी और निजी अस्पतालों में बच्चों में निमोनिया के मामलों का तत्काल पता लगाने का निर्देश दिया गया और साथ ही अलग से बेड तैयार करने का आदेश दिया गया है। इस दौरान मंत्रालय ने यह भी कहा कि अभी तक देश में एवियन इन्फ्लूएंजा एच9एच2 बीमारी के मामलों की पुष्टि नहीं हुई है।

भारत में नहीं मिला कोई केस

यही नहीं मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरएन गुप्ता ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से इस संबंध में अलर्ट जारी किया है। भले ही भारत में अभी तक इस प्रकार का एक भी केस नहीं मिला है लेकन एहतियात के तौर पर बच्चों के स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि मतगणना के बाद जिला स्तर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी तैयारी की जाएगी। बच्चों में निमोनिया के विशेष लक्षण दिखाई देने पर वायरोलॉजी लैब में सैंपल की जांच कराई जाएगी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news