Tuesday, September 17, 2024

Chhattisgarh News: चीन में फैली अज्ञात बीमारी को लेकर छत्तीसगढ़ सतर्क, सीएम बघेल ने दिए पुख्ता इंतजाम के निर्देश

रायपुर। चीन में बच्चों के बीच फैली अज्ञात बीमारी को देखते हुए सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश के सरकारी और निजी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों और अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। सीएम बघेल ने खुद सोशल मीडिया एक्स पर इसकी जानकारी दी है। बता दें कि चीन में माइकोप्लाज्मा निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू फैलने के मामले सामने आए हैं। अब भारत भी इसको लेकर पूरी तरह से अलर्ट मोड में है। वहीं केंद्र सरकार की ओर से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अस्पताल की तैयारियों के निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

क्या बोले सीएम बघेल?

इस मुद्दे पर सीएम भूपेश बघेल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, कुछ दिनों से चीन में अज्ञात बीमारी से बच्चों में श्वसन संबंधी रोग फैलने की रिपोर्टों के मद्देनजर राज्य के शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों, जिला चिकित्सालयों, मेडिकल कॉलेजों एवं निजी चिकित्सालयों में उपचार की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। सीएम बघेल ने आगे लिखा कि भारत सरकार द्वारा इस संबंध में जारी की गई एडवायजरी के अनुरूप जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यक सावधानियां बरतने के लिए कहा गया है। भारत सरकार की एडवायजरी के अनुसार उक्त श्वसन संबंधी रोग के भारत में फैलने की संभावना नहीं है, किंतु आपात स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर्गत मानव संसाधन, बेड, जांच सुविधा एवं इन्फेक्शन कन्ट्रोल प्रेक्टिस इन हेल्थ फैसिलिटी का सुदृढ़ीकरण किया जाना जरुरी है।

भारत में खतरे की आशंका कम

वहीं दूसरी तरफ, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से राज्यों को पत्र जारी किया गया है। इसमें यह कहा गया है कि वे अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं का बारीकी से निरीक्षण करें। अभी सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है इसलिए विशेष सावधानी बरतने के लिए कहा गया। यही नहीं मंत्रालय ने आगे कहा, इस रहस्यमयी बीमारी से भारत को कम खतरा है। फिर भी इसके एहतियातन अस्पतालों में बेड, दवाइयां, वेक्सिनेशन, ऑक्सीजन, एंटी-बायोटिक्स और पीपीआई किट की जांच करने का निर्देश दिया गया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news