Sunday, September 8, 2024

Chhattisgarh News: सुरक्षाबलों ने नक्सलियों की साजिश पर पानी फेरा, 25 किलो के दो IED बम किए डिफ्यूज

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में बासागुड़ा से आवापल्ली के स्टेट हाईवे पर सीआरपीएफ और जिला पुलिस बल के जवानों ने नक्सलियों द्वारा प्लांट किए गए 25-25 किलो के दो आईईडी बम बरामद किए हैं। मिली जानकारी के अनुसार नक्सलियों ने दोनों ही आईईडी बमों को सड़क के अंदर लगभग 5×5 फीट के लंबे, चौड़े और चार फीट गहरा फॉक्सहोल बनाकर इसे प्लांट किया था। हालांकि, सीआरपीएफ के जवानों और जिला पुलिस बल के बम निरोधक दस्ते ने इन आईईडी बमों पहले ही बरामद कर लिया। जिसके बाद बड़ी ही सूझबूझ के साथ दोनों बमों को डिफ्यूज कर दिया गया।

सूझ-बूझ से टल गई बड़ी वारदात

इस दौरन पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सली इन आईईडी बमों के जरिए स्टेट हाईवे पर बड़ी वारदात को अंजाम देने वाले थे, लेकिन समय रहते सीआरपीएफ जवानों की सूझबूझ और बम निरोधक दस्ते की टीम ने दोनों ही बमों को डिफ्यूज कर दिया। ऐसे में बीजापुर एसपी आंजनेय वार्ष्णेय से मिली जानकारी के अनुसार सीआरपीएफ 168 बटालियन और थाना आवापल्ली बीडीएस की टीम संयुक्त रूप से आवापल्ली- बासागुड़ा सड़क मार्ग पर डी-माइनिंग ड्यूटी पर निकली थी। इसी दौरान मुरतुण्डा कैंप से बासागुड़ा सड़क पर नक्सलियों ने फॉक्सहोल बनाकर यहीं अलग-अलग जगहों पर 25-25 किलो के दो आईडी बम प्लांट किए थे। एसपी ने बताया कि नक्सलियों ने बड़े वाहनों को नुकसान पहुंचाने के लिए ये आईईडी कमान स्विच सिस्टम से लगाए थे।

चिंतावागु नदी और धर्माराम गांव के बीच भी मिला आईईडी बम

इसके अलावा बीजापुर एसपी ने यह भी बताया कि थाना पामेड़ क्षेत्र के अंतर्गत चिंतावागु नदी और धर्माराम गांव के बीच से पांच किलो का प्रेशर आईईडी बम, कोबरा बटालियन और सीआरपीएफ के 151 बटालियन के जवानों द्वारा बरामद किया गया है। जिसे मौके पर ही डिफ्यूज़ कर दिया गया। बता दें, सात महीने पहले भी नक्सलियों ने दंतेवाड़ा अरनपुर के मुख्य सड़क पर करीब 40 किलो का आईईडी प्लांट किया था, जिसकी चपेट में आकर डीआरजी के 10 जवान शहीद हुए थे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news