Sunday, September 8, 2024

Chhattisgarh Election: बस्तर की तीन विधानसभा सीटों पर मतगणना की कमान संभालेंगी महिलाएं

रायपुर। छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में मतदान संपन्न हो चुका है। इसके परिणाम अगले माह 3 दिसंबर को आने हैं। ऐसे में प्रशासन ने मतगणना के लिए तैयारी पूरी कर ली है। बता दें कि बस्तर जिले के चित्रकोट, बस्तर और जगदलपुर विधानसभा की मतगणना जगदलपुर शहर के धरमपुरा स्थित मॉडल कॉलेज में की होगी। ऐसे में खास बात ये है कि इस बार मतगणना की कमान महिला कर्मचारी संभालेंगी।

महिलाओं को सौंपी गई कमान

इस दौरान मतगणना के दौरान प्रत्येक टेबल पर एक सुपरवाइजर, एक सहायक और एक माइक्रो आब्जर्वर को तैनात किया जाएगा। इन तीनों दायित्वों का निर्वहन महिलाकर्मी करेंगी। इसके लिए निर्वाचन अधिकारियों द्वारा जिला कलेक्ट्रेट में इन महिला कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गई है।

16 से 18 राउंड में पूरी होगी मतगणना

दरअसल, बस्तर के 12 विधानसभा सहित प्रदेश के सभी सीटों पर 3 दिसंबर को मतगणना होनी है। इस दौरान बस्तर जिले के तीन विधानसभा की मतगणना एक ही जगह पर होगी। जिसके लिए अलग-अलग 3 कमरे निर्धारित हैं और प्रत्येक कमरे में 14-14 टेबल की व्यवस्था भी की गई है। ऐसे में मतगणना का कार्य 16 से 18 राउंड में पूरा होगा। यहां जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना 18 राउंड में पूरी की जाएगी, जबकि चित्रकोट में 17 राउंड में गणना पूरी की जाएगी। बस्तर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना भी 16 राउंड में पूरी की होगी।

महिलाओं को दिया प्रशिक्षण

मतगणना के विषय में जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी विजय दयाराम ने बताया कि 3 दिसंबर को शहर के मॉडल कॉलेज में मतगणना होगी। जिसके लिए सभी महिला कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला कलेक्ट्रेट के प्रेरणा हाल में मतगणना कर्मियों को 2 घंटे तक प्रशिक्षण दिया गया। यही नहीं प्रशिक्षण के दौरान अधिकारियों ने मतदान केंद्रों में सुरक्षा व्यवस्था, गणना हाल में अनुशासन और शिष्टाचार, सामग्री प्रबंधन, प्रमुख वैधानिक प्रावधान-लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धाराओं की जानकारी भी दी। इसके साथ ही खारिज किए गए मतों की गिनती की जानकारी भी दी।

जानें पूरी प्रक्रिया

इसके अलावा जिला निर्वाचन अधिकारी विजय दयाराम ने आगे बताया कि इस बार गणना की कमान महिला कर्मचारियों को सौंपी गई है। इस दौरान यहा प्रत्येक टेबल पर एक सुपरवाइजर, एक सहायक और एक माइक्रो आब्जर्वर तैनात रहेंगे, तीनों का ही दायित्व महिला कर्मियों निभाएंगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि डाक मत पत्रों के लिए टेबल की व्यवस्था मतगणना से पहले की जाएगी। गणना से पहले तक डाकमत पत्र जमा किए जाएंगे। इसके बाद उनकी संख्या के आधार पर गणना टेबल की संख्या तय होगी।

सीआरपीएफ की कंपनी रखेगी निगरानी

मतगणना के मद्देनजर, मतगणना स्थलों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं। यहां स्ट्रांग रूम में थ्री लेयर की सुरक्षा व्यवस्था की गई। सीआरपीएफ की एक कंपनी को स्ट्रांग रूम की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान सीसीटीवी कैमरे से भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। यहां सुबह 7 बजे से मतों गिनती शुरू होगी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news