Thursday, September 19, 2024

Chhattisgarh Elections: महिला मतदाताओं ने दिखाया जमकर उत्साह, पुरुषों से अधिक दर्ज कराई सहभागिता

रायपुर। छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव समाप्त हो चुके हैं। ऐसे में बता दें कि इस बार महिला मतदाताओं ने पुरुष वोटर्स से अधिक संख्या में अपने मत अधिकार का उपयोग किया। देखा जाए तो छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से 50 में पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने ज्यादा मतदान किया। इस बीच छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को दोनों चरणों के मतदान के आंकड़ों को देखकर यह पता चलता है कि मताधिकार का उपयोग करने में महिलाओं की सहभागिता ज्यादा थी।

पुरुषों से अधिक महिलाओं की सहभागिता

दरअसल, छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से 50 विधानसभाओं में मताधिकार का उपयोग करने वाली महिलाओं की संख्या मतदान करने वाले पुरुषों की संख्या से अधिक है। वहीं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, भरतपुर-सोनहत, प्रतापपुर, रामानुजगंज, सामरी, लुण्ड्रा, अंबिकापुर, खरसिया, धर्मजयगढ़, रामपुर, पालीतानाखार, जैजैपुर, मरवाही, सरायपाली, बसना, खल्लारी, महासमुंद, बिलाईगढ, राजिम,सीतापुर, जशपुर, कुनकुरी, पत्थलगांव, लैलूंगा, सारंगढ़, बिंद्रानवागढ़, सिहावा, डोंडीलोहारा, गुंडरदेही, संजारी-बालोद, धमतरी, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, बस्तर, जगदलपुर, चित्रकोट,दंतेवाड़ा, बीजापुर दुर्ग शहर, पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, मोहलामानपुर और कोंटा विधानसभा क्षेत्रों के पोलिंग बूथों पर महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं की तुलना में अधिक देखी गई।

3 दिसंबर को चुनाव परिणाम की घोषणा

बता दें कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में हुए मतदान हुए हैं। जिसमें कुल 1 करोड़ 55 लाख 61 हजार 460 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। इनमें 77 लाख 48 हजार 612 पुरुष और 78 लाख 12 हजार 631 महिला मतदाताएं शामिल रहीं। बता दें कि इन चुनावी नतीजों को 3 दिसंबर को घोषित किया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news