Thursday, September 19, 2024

Chhattisgarh Election: आज प्रियंका गांधी रायपुर में भरेंगी हुंकार, इन सीटों पर रहेगा फोकस

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा का चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को 70 विधानसभा सीटों पर होगा. दूसरे चरण के मतदान को देखते हुए सभी राजनीतिक पार्टी ने अपनी तरफ से पूरी ताकत चुनावी मैदान में झोंक दी है। बता दें कि इन 70 सीटों पर 15 नवंबर की शाम से ही चुनावी शोर थम जाएगा. इसको देखते हुए छत्तीसगढ़ में दोनों राजनीतिक पार्टी के राष्ट्रीय नेताओं का दौरा तेज हो गया है. इसको देखते हुए आज यानी मंगलवार (14 नंवबर) को कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी छत्तीसगढ़ दौरे पर है।

अपने पिता की मूर्ति पर करेंगी माल्यार्पण

मंगलवार को प्रियंका गांधी का राजधानी रायपुर में रोड शो का आयोजन किया गया है . इसके लिए कांग्रेस पार्टी ने पूरी तैयारी भी कर ली है. प्रियंका गांधी कांग्रेस के पक्ष में रायपुर की चार सीटों पर प्रचार करने के लिए आज रोड शो करने वाली है. बता दें कि प्रियंका गांधी कांग्रेस पार्टी के तय कार्यक्रम के मुताबिक राजधानी रायपुर 4.45 बजे शाम को पहुंचेंगी और वहां अपना रोड शो करेंगी. इसके लिए पहले ही सभी रूटों का जयजा ले लिया गया है. बता दें कि रायपुर मे राजीव गांधी चौक पर प्रियंका गांधी अपने पिता की मूर्ति पर माल्यार्पण करेंगी। उसके बाद वो रायपुर के कोतवाली चौक, ब्राह्मण पारा, शीतलामता चौक, सत्ती बाजार, अमापारा चौक, आरडी तिवारी स्कूल, और अग्रसेन चौक से तेल घानी चौक तक अपना रोड शो करने वाली है।

इन 4 सीटों पर रहेगा अधिक फोकस

बात दें कि प्रियंका गांधी के साथ रायपुर जिले के इस रोड शो में कांग्रेस के उम्मीदवार भी मौजूद रहेंगे. विकास उपाध्याय पश्चिम रायपुर से, महंत राम सुंदर दास रायपुर दक्षिण से, कुलदीप जुनेजा रायपुर उत्तर से और पंजक शर्मा रायपुर ग्रामीण से भी प्रियंका गांधी की इस रोड शो में मौजूद रहेंगे. बात करें अगर इन चारों सीटों की तो इन सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. इसलिए इस बार इस सीट पर बीजेपी भी पूरी ताकत झोंकने में लगी हुई है. बता दें कि कांग्रेस ने 2018 के विधानसभा चुनाव में इन चारों सीटों में से तीन सीटें पर अपना नाम दर्ज किया था। हालांकि कांग्रेस रायपुर दक्षिण सीट से हार गई थी. इसलिए रायपुर दक्षिण सीट को जितने के लिए कांग्रेस पार्टी पूरी मजबूती के साथ लगी हुई है।

सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक वोटिंग

खास बात यह है कि छत्तीसगढ़ के दूसरे चरण के मतदान के लिए कुल 958 प्रत्याशी मैदान में उतरे हुए हैं. राज्य के कुल एक करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 वोटर्स दूसरे चरण में अपने मत का उपयोग करने के लिए तैयार है। इनमें पुरुषों की संख्या 81 लाख 41 हजार 624 जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 81 लाख 72 हजार 171 है। इस तरह से तृतीय लिंग मतदाता का संख्या बताएं तो इसकी संख्या 684 है. मतदान की टाइमिंग भी तय हो चुकी है. सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक वोटिंग का समय तय किया गया है. बता दें कि सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक सिर्फ बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के नौ मतदान केंद्रों कामरभौदी, आमामोरा, ओढ, बड़े गोबरा, गंवरगांव, गरीबा, नागेश, सहबीनकछार और कोदोमाली में वोटिंग होगी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news