Thursday, September 19, 2024

Chhattisgarh Election: कैसा होगा पाटन का चुनावी माहौल? जनता किसके पक्ष में दबाएगी बटन?

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहली चरण की वोटिंग 7 नवंबर को हो गया है। दूसरे चरण की वोटिंग 17 नवंबर को होगी। ऐसे में बता दें कि इस बार के चुनाव में छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले की VIP पाटन सीट पर चुनावी लड़ाई काफी दिलचस्प दिख रही है। दोनों राजनीतिक पार्टी यानी बीजेपी और कांग्रेस के बीच पाटन सीट पर इस बार दमदार टक्कर देखी जा रही है। कांग्रेस से राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस सीट से चुनावी मैदान में है तो दूसरी तरफ भूपेश बघेल के भतीजे विजय बघेल को पाटन सीट से बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया है। यही नहीं JCCJ पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी भी इन दोनों चाचा-भतीजे के मुकाबले के बीच इस सीट से मैदान में ताल ठोकते नजर आ रहे हैं। इस कारण इस बार इस सीट पर चुनाव त्रिकोणीय बताया गया है।

तीसरी बार जीत हासिल करने के लिए तैयार

आपको बता दें कि पाटन सीट से CM बघेल पहले दो बार जीत हासिल कर चुके है. ऐसे में उन्होंने इस सीट से तीसरी बार जीतने के लिए चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में मौजूदा सांसद विजय बघेल की प्रतिष्ठा दावं पर लगी हुई है। बता दें कि सांसद विजय बघेल इस बार के चुनाव में 2013 में मिली हार का बदला लेने के लिए पूरी तरह से तैयार है। बताया जा रहा है कि अगर वह इस सीट से जीत गए तो बीजेपी उनका कद और बढ़ा देगी। ऐसे में बता दें कि 3 दिसंबर को चुनावी परिणाम आने के बाद ही यह स्पष्ट होगा कि पाटन का सरताज कौन बनेगा?

बता दें कि इस बार के चुनाव में पाटन सीट से मुकाबला चाचा और भतीजे के बीच में देखा जा रहा है। CM बघेल के भतीजे विजय बघेल जो दुर्ग विधानसभा से मौजूदा सांसद हैं। इससे पूर्व भी चाचा और भतीजे के बीच मुकाबला देखा जा चुका हैं। विजय बघेल को 2008 के विधानसभा चुनाव में जीत मिली तो वहीं दूसरी तरफ इस सीट से CM बघेल ने अपने नाम पर पांच बार जीत दर्ज किया हुआ है।

इस बार किसे होगा नुकसान

इस बार की बात करें तो इस साल के चुनाव में पाटन सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय दिख रहा है। इस रणनीति के पीछे अमित जोगी का बहुत बड़ा रणनीति बताया जा रहा है। तमाम सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि पाटन सीट से चुनाव लड़ने के पीछे अमित जोगी का रणनीति राज्य के कांग्रेस सरकार को घेरने के इरादें से किया गया है। ऐसे में इस सीट से कांग्रेस के लिए चुनाव लड़ना चुनौती के जैसा है और इससे बीजेपी को फ़ायदा मिलने की उम्मीद है।

पाटन का जाती आधारित ब्यौरा –

पाटन विधानसभा सीट पर बीजेपी ने CM भूपेश बघेल के भतीजे विजय बघेल जो दुर्ग से सांसद हैं उन्हें चुनावी मैदान में उतारा है। बता दें कि दोनों कुर्मी समाज से आते हैं और कुर्मी ओबीसी वर्ग में आता हैं, इस क्षेत्र में जिसकी बड़ी संख्या में आबादी है। ओबीसी वोटर्स का दबदबा इस विधानसभा क्षेत्र में अधिक है। यहां सबसे अधिक साहू और कुर्मी वोटरों की संख्या है। ऐसे में जिस भी प्रत्याशी को इस जाति के लोग समर्थन देंगे उसकी जीत अवश्य होगी। इस सीट पर अन्य वर्ग के मतदाता की संख्या बहुत कम है। पाटन में कुल मतदाताओं की संख्या 2 लाख 10 हजार 840 हैं, जिनमें 1 लाख 4 हजार 700 पुरुष मतदाता की संख्या हैं और 1 लाख 8 हजार 738 महिला मतदाता है। पाटन की लगभग जनता खेती कर अपना जीवन यापन करती है।

पाटन विधानसभा 2018 का चुनाव परिणाम-

 उम्मीदवार            पार्टी        वोट    

भूपेश बघेल कांग्रेस 84,352 विजेता
मोतीलाल साहू बीजेपी 56875

2013 का चुनावी परिणाम- पाटन विधानसभा

भूपेश बघेल कांग्रेस 68,185 विजेता
विजय बघेल बीजेपी 58,842

2008 का चुनाव परिणाम- पाटन विधानसभा

विजय बघेल बीजेपी 59,000 विजेता
भूपेश बघेल कांग्रेस 51,158

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news