Friday, September 20, 2024

Health Tips: जीरा का अधिक इस्तेमाल हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक, जानें साइड इफेक्ट्स

जयपुर। भारत एक ऐसा देश है जहां लोग खाना पकाते और स्वाद के साथ खाते भी है। ऐसे में जीरा एक ऐसा मसाला है, जो रोजमर्रा के खाने पकाने में इस्तेमाल किया जाता है। खासकर भारत में खाने के व्यंजनों में जैसे दाल, तड़का, सब्जी, खिचड़ी या अन्य तरह की रेसिपी या नॉनवेज में भी जीरा का इस्तेमाल अवश्य किया जाता है। सूप हो या हैवी मसालेदार व्यंजन सभी चीजों में जीरा का इस्तेमाल होता ही है। ऐसे में कोई अगर आपसे बोले की जीरा के अधिक इस्तेमाल से आपके शरीर पर कई तरह की साइड इफेक्ट्स होता है । ऐसा सुनकर आप एक पल के लिए आवाक हो सकते हैं। तो आईए जानते हैं जीरा खाने से शरीर पर होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में –

कम समय तक होने वाली समस्या

भारत एक ऐसा देश है जहां जीरा के बिना व्यंजन अधूरा लगता है। इस लिए यहां के लोग जीरा भूनकर किसी भी व्यंजन में डालते हैं जिससे खाना का स्वाद बढ़ जाता है। खाने में अधिक जीरा के इस्तेमाल से सीने में जलन, डकार और भारी मासिक धर्म जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है।

लंबे समय तक होने वाली समस्या

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते है कि जीरा के अधिक सेवन से प्रेगनेंसी में प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे डायबिटीज और हार्ट पेशेंट को जीरा कम खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इन बीमारियों के मरीजों को जीरा का सेवन कम करने से उनके दवाओं के साथ परस्पर क्रिया बना रह सकता है।

अधिक सेवन से दिखते हैं यह साइड इफैक्ट्स

डॉक्टर बताते हैं कि हद से ज्यादा जीरा खाने से सीने में जलन होती है। इसके साथ ही पेट संबंधी दिक्कतें भी बढ़ जाती है। पाचन क्रिया कमजोर हो जाता है इसलिए अक्सर यह कहते हुए सुने होंगे कि जीरा को एक सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करना चाहिए।

लिवर और किडनी पर इफेक्ट

अधिक जीरा खाने से शरीर के अहम अंग जैसे लिवर और किडनी भी खराब हो सकता है इसलिए डॉक्टर का मानना है कि एक सीमित मात्रा में ही जीरा का सेवन करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी किडनी और लीवर ठीक से काम नहीं करेगा। जिसकी वजह से आप जल्द ही बीमार पड़ सकते हैं।

एसिडिटी की समस्या

वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि ज्यादा जीरा खाने से खुजली और डकार की समस्या होती है। इसके साथ ही एसिडिटी की भी समस्या बढ़ जाती है।

शुगर लेवल कम होता है

अधिक जीरा का सेवन करने से ब्लू में शुगर का लेवल कम हो जाता है, जिस कारण शरीर में कमजोरी और चक्कर जैसी परेशानी बढ़ने लगती है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news