Saturday, July 20, 2024

Chhattisgarh Election: राहुल गांधी का बड़ा ऐलान, छत्तीसगढ़ में केजी से पीजी तक पढ़ाई मुफ्त

रायपुर। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के लोगों से चुनावी वादा किया है। बता दें कि राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ की जनता से यह वादा किया है कि राज्य में फिर से कांग्रेस की सरकार बनने पर सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। इसके अलावा तेंदू पत्ता संग्राहकों को प्रति वर्ष 4,000 रुपये भी दिए जाएंगे।

केजी से पीजी की पढ़ाई होगी मुफ्त

बता दें कि कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर चुनावी रैली को संबोधित वक्त राहुल गांधी ने कहा कि हम आपके लिए बहुत बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं। जिसे हम केजी से पीजी कहते हैं। इसके तहत छत्तीसगढ़ के सारे स्कूलों, कॉलेजों में छात्रों को मुफ्त शिक्षा मिलेगी, इसके लिए एक पैसा नहीं देना पड़ेगा। यही नहीं उन्होंने आदिवासी बहुल बस्तर क्षेत्र के तहत आने वाले विधानसभा क्षेत्र के लोगों से यह वादा किया कि यदि राज्य में कांग्रेस की सरकार फिर से बनती है तो तेंदू पत्ता संग्राहकों को राजीव गांधी प्रोत्साहन योजना के तहत प्रतिवर्ष 4,000 रुपए दिए मिला करेंगे।

केंद्र सरकार पर किया हमला

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस रैली के दौरान बीजेपी की केंद्र सरकार पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस गरीब, आदिवासियों और पिछड़ा वर्ग के लिए काम करती है, जबकि बीजेपी कुछ अरबपतियों के लिए। राहुल गांधी ने कहा कि राज्य की कांग्रेस सरकार ने जो भी वादे किए थे, उसे पूरा किया है। उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव में हमने आपसे दो-तीन बड़े वादे किए थे। इनमें किसानों को उनकी मेहनत का सही प्रतिफल, कर्ज माफी, बिजली बिल आधा करना था। उस दौरान जब हम आपसे वादे कर रहे थे, तब हिंदुस्तान के पीएम और बीजेपी के बड़े-बड़े नेता कह रहे थे कि वादे पूरे नहीं हो सकते। इस दौरान राहुल गांधी ने खुशी जताते हुए कहा कि मैं खुशी से कहता हूं कि जिस काम को बीजेपी ने कहा था कि नहीं किया जा सकता, उस काम को हमने दो घंटे में कर दिखाया।

राज्य में जाति आधारित सर्वे का वादा

इसके अलावा राहुल गांधी ने वादा छत्तीसगढ़ के लोगों से यह भी वादा किया है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के सत्ता में बरकरार रहने पर जाति आधारित सर्वे कराया जाएगा। उन्होंने अन्य पिछड़ा वर्ग के युवकों से अनुरोध किया कि वह केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री से पूछें कि नरेंद्र मोदी जाति आधारित गणना से डरते क्यों हैं ? बता दें कि छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए दो चरणों में चुनाव कराया जाएगा। यह चुनाव 7 और 17 नवंबर को कराया जाएगा। वहीं इसकी मतगणना तीन दिसंबर को होगी।

Latest news
Related news