Tuesday, September 17, 2024

Chhattisgarh Election 2023 : जांजगीर-चांपा में मतदान केन्द्रों के लिए सख़्त सुरक्षा व्यवस्था तैनात

रायपुर। विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए इस बार जांजगीर-चांपा जिले में 21 केन्द्रीय सुरक्षा बलों की हर पोलिंग बूथ पर तैनाती रहेगी। बताया जा रहा है कि चुनाव के दौरान अशांति फैलाने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जायेगी। ऐसा करने वालों को जेल की हवा भी खानी पड़ेगी। इसके अलावा पुलिस विभाग ने चेकिंग के लिए स्पेशल मशीन की व्यवस्था भी की है। जिसमें वोटिंग करने के पहले मेटल डिटेक्टर सहित बाकी सुरक्षा के उपकरण भी लगाये जायेंगे, जिससे कि शांतिपूर्वक चुनाव कराया जा सके। इस बार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जांजगीर-चांपा पुलिस कप्तान ने सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की है।

21 कंपनियों के केन्द्रीय सुरक्षा बल रहेंगे तैनात

बताया जा रहा है कि विधानसभा चुनाव के दौरान 21 कंपनियों के केन्द्रीय सुरक्षा बल आएंगे। यहां संवेदनशील से लेकर अतिसंवेदनशील बूथ पर इन कंपनियों का सुरक्षा व्यवस्था जिम्मा रहेगा। इसके अलावा सभी बूथों पर मेटल डिटेक्टर, सुरक्षा जांच के लिए उपकरण सहित पुलिस बल तैनात रहेंगे। हर एक मतदान केन्द्र तथा उसके लोकेशन पर पेट्रोलिंग पार्टी भी लगातार गश्त लगाती रहेगी, जिससे यहां पर चुनाव कार्य में व्यवधान डालने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ भी तत्काल कार्रवाई की जाएगी। यही नहीं हुड़दंग की नौबत आने पर ऐसे लोगों को जमानत भी नहीं दी जाएगी।

प्रत्येक केंद्र पर रहेंगे पुलिसकर्मी

दरअसल, जांजगीर-चांपा जिले में कुल 811 मतदान केन्द्र हैं, जिसमें अकलतरा में 235, जांजगीर-चांपा 220, पामगढ़ 214, सक्ती (आंशिक) 82, जैजैपुर (आंशिक) 60 मतदान केन्द्र हैं। हर केंद्र पर एक-एक पुलिसकर्मी अनिवार्य रूप से ड्यूटी पर उपस्थित रहेगा। इसके अलावा यहां 207 संवेदनशील मतदान केन्द्र हैं, जिसमें अकलतरा में 50, जांजगीर-चांपा में 56, पामगढ़ में 76, सक्ती (आंशिक) में 19, जैजैपुर (आंशिक) में 6 केन्द्र हैं। इन केंद्रों पर भी अतिरिक्त बल लगाए तैनात किए जाएंगे।

पुलिस ने की सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी

बता दें कि चुनाव के मद्देनजर पुलिस ने सारी सुरक्षा व्यवस्था कर ली है। इसमें पेट्रोलिंग पार्टी, रैपिड रिस्पांस टीम से लेकर डायल 112 की भी व्यवस्था शामिल है। वहीं अलग-अलग मतदान केंद्रों को कवर करने का भी प्लान तैयार किया गया है। इस दौरान एसपी विजय अग्रवाल ने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए कुल 811 मतदान केन्द्र एवं 209 संवेदनशील केन्द्रों के लिए सुरक्षा व्यवस्था तैनात किया गया है, जिसमें 1354 वर्दीधारी से लेकर 21 कंपनी केंद्रीय बल शामिल हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news