Tuesday, September 17, 2024

Chhattisgarh Election 2023: बीजेपी ने कांग्रेस के 83 उम्मीदवारों पर लगाया आरोप , मुख्य निर्वाचन अधिकारी से की शिकायत

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने कांग्रेस के 83 उम्मीदवारों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराया है। वहीं कांग्रेस का कहना है कि उन्होंने आपराधिक प्रवृत्ति वाले लोगों को टिकट नहीं दिया है और वे निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित सभी मापदंडों को पूरा करेंगे।

कांग्रेस उम्मीदवारों पर आरोप

रायपुर में विपक्षी दल बीजेपी ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी के पास कांग्रेस के 83 उम्मीदवारों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराया है। बीजेपी का कहना है कि इन उम्मीदवारों ने अपने चयन के 48 घंटे के भीतर निर्वाचन आयोग को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी नहीं दी है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस ने बीजेपी के उम्मीदवारों पर झूठे आरोप लगाने का दावा किया है। कांग्रेस ने राज्य की कुल 90 सीटों में से 83 सीट पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर और 17 नवंबर को दो चरण में मतदान होना है।

बीजेपी ने लगाया आरोप

वहीं बीजेपी के राज्य विधि प्रकोष्ठ के संयोजक जय प्रकाश चंद्रवंशी ने कांग्रेस के इन 83 उम्मीदवारों को लेकर बयान भी दिया है। उनका कहना है कि शनिवार को सीईओ को सौंपी गई शिकायत में बीजेपी ने सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश का हवाला दिया है, जिसके अनुसार राजनीतिक दलों को अपने उम्मीदवारों का चयन करने के 48 घंटे के भीतर ही उनके आपराधिक इतिहास की जानकारी निर्वाचन आयोग को देनी होती है। जय प्रकाश चंद्रवंशी ने यह दावा किया है कि कांग्रेस ने अपने 83 उम्मीदवारों के आपराधिक रिकॉर्ड निर्वाचन आयोग को न तो सौंपे हैं और न ही इसे पार्टी की वेबसाइट, सोशल मीडिया या एक राष्ट्रीय और एक स्थानीय सहित दो समाचार पत्रों में प्रकाशित कराया है , जो कि शीर्ष अदालत के आदेश का उल्लंघन है। वहीं चंद्रवंशी ने कहा कि जिन कांग्रेस उम्मीदवारों ने अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी नहीं दी है, उनकी सूची शिकायत के साथ संलग्न की गई है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस शिकायत में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की कथित अवमानना के लिए इन उम्मीदवारों के खिलाफ उचित कार्रवाई करने कि मांग की गई है।

आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी देना अनिवार्य

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने बताया कि उनकी पार्टी ने आपराधिक प्रवृत्ति वाले लोगों को टिकट नहीं दिया है। यही नहीं उन्होंने भारतीय जनता पार्टी पर आरोप लगाते हुए कहा कि अपराधियों की रक्षा करना और उन्हें चुनाव में खड़ा करना बीजेपी का चरित्र है। उन्होंने कहा कि बीजेपी उन कांग्रेस उम्मीदवारों के खिलाफ झूठे आरोप लगा रही है जिनकी साफ छवि है। इसके अलावा कांग्रेस नेता ने कहा कि हम निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित सभी मानदंडों को पूरा करेंगे। बता दें कि कांग्रेस, बीजेपी और अन्य दलों के उम्मीदवारों ने पहले चरण के लिए अपना नामांकन दाखिल करा दिया है। वहीं अगर किसी उम्मीदवार का कोई आपराधिक रिकॉर्ड होता है, तो उसके लिए नामांकन पत्र में इसकी जानकारी देना अनिवार्य होता है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news