Tuesday, September 17, 2024

Chhattisgarh Election 2023: कोरबा में 66 साल बाद बनाया गया किसी महिला को उम्मीदवार

रायपुर। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में पहली बार विधानसभा से राष्ट्रीय पार्टी ने अपना उम्मीदवार किसी महिला को बनाया है। बताया जा रहा है कि ऐसा करीब 66 साल बाद हुआ है।

कांग्रेस ने कोरबा में बनाया महिला उम्मीदवार

छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले से इतिहास में पहली बार किसी विधानसभा से राष्ट्रीय पार्टी ने अपनी महिला उम्मीदवार को चुनावी मैदान में उतारा है। बता दें कि पाली-तानाखार विधानसभा में कांग्रेस ने लगभग 66 वर्ष बाद पाली के जनपद अध्यक्ष दुलेश्वरी सिदार को अपना उम्मीदवार बनाया है। यहीं नहीं कोरबा जिले के चारों विधानसभा में अब तक किसी भी पार्टी ने विधानसभा क्षेत्र में महिला उम्मीदवार नहीं बनाया है।

1957 में यज्ञ सैनी कुमारी ने लड़ा था चुनाव

दरअसल, पाली-तानाखार आदिवासी वर्ग के प्रत्याशी के लिए आरक्षित है। यहां कांग्रेस पार्टी ने पूर्व विधायक मोहित राम केरकेट्टा का टिकट काटकर दुलेश्वरी सिदार पर अपना भरोसा दिखाया है। बता दें कि 1957 में पोड़ी उपरोड़ा के जमींदार यज्ञ सैनी कुमारी ने यहां कांग्रेस पार्टी से चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी। इसके बाद 1962 के विधानसभा चुनाव में दूसरी बार भी कांग्रेस पार्टी ने यज्ञ सैनी कुमारी को ही अपना प्रत्याशी बनाया था, तब भी यज्ञ सैनी कुमारी ने जीत दर्ज कराई थी। अब लगभग 66 साल बाद एक बार फिर से कांग्रेस ने महिला उम्मीदवार पर अपना भरोसा दिखाते हुए दुलेश्वरी सिदार को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

महिलाओं में दिखा उत्साह

बताया जा रहा है कि कोरबा जिले में 66 वर्ष के दौरान अब तक किसी भी राष्ट्रीय पार्टी ने महिला उम्मीदवार को अपना प्रत्याशी नहीं बनाया था। अब कांग्रेस ने इस विधानसभा चुनाव में पाली-तानाखार से नए चेहरों को मौका दिया है। वहीं बता दें कि यहां दुलेश्वरी सिदार के प्रतिद्वंदी भाजपा प्रत्याशी पूर्व विधायक रामदयाल उड़के होंगे। फिलहाल कांग्रेस द्वारा महिला प्रत्याशी को मैदान में उतारने के बाद क्षेत्र की महिलाओं में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है।

बीजेपी इस सीट से हैं पीछे

गौरतलब है कि पाली-तानाखार सीट को कांग्रेस की पारंपरिक सीट माना जाता है। हालांकि यहां गोड़वाना गणतंत्र पार्टी का भी जनाधार है। यहां कांग्रेस का सीट पर कब्जा ज़रुर है लेकिन आदिवासी उम्मीदवार के लिए आरक्षित इस सीट पर गोंगपा से उन्हें टक्कर मिलती रही है। वहीं राष्ट्रीय पार्टी होने के बाद भी बीजेपी इस सीट पर पीछे ही है। इस बार यहां से गोंगपा के हीरा सिंह मरकाम नहीं बल्कि उनके बेटे तुलेश्वर से चुनाव लड़ रहे हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news