Thursday, September 19, 2024

Chhattisgarh Election 2023: पूर्व सीएम रमन सिंह ने क्यों की चुनाव तारीख बढ़ाने की मांग?

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के तारीख की घोषणा हो गई है। प्रदेश भर में मतदान दो चरणों में कराया जाएगा। पहले चरण की वोटिंग 7 नवंबर और दूसरे चरण की वोटिंग 17 नवंबर को होगी। ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। इस बीच एक ख़बर तेजी से सामने आ रही है जिसमे पूर्व CM रमन सिंह ने चुनाव की तारीख बदलने की मांग की है। उनका कहना है कि दूसरे चरण की मतदान 17 नवंबर को है उसे छठ और दिवाली के मद्देनजर से मतदान की तारीख को बदल देना चाहिए।

तारीखों को आगे बढ़ाने की मांग

आपको बता दें कि रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कई त्योहारों को मनाया जाएगा इस दौरान चुनाव करवाना उचित नहीं होगा। दूसरे चरण में होने वाली मतदान की तारीख को बदल दिया जाए जिससे अधिक से अधिक लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें। बता दें कि रमन सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म “X ” पर ट्वीट कर चुनाव आयोग से मतदान की तारीखों को आगे बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि दूसरे चरण की मतदान के कुछ दिन बाद ही छठ पर्व है जिस कारण बड़ी संख्या में मतदाता वोटिंग नहीं कर पाएंगे। इस दौरान उन्होंने चुनाव आयोग से अपील करते हुए कहा कि चुनाव की तारीख को बदल दिया जाए, जिससे अधिक संख्या में वोटर्स अपने मताधिकार का उपयोग कर सके। हालांकि राजनांदगांव में पहले चरण में रमन सिंह की सीट पर मतदान होने वाला है।

4 त्योहारों के बीच होगा मतदान

अगले महीने नवंबर के दूसरे सप्ताह से ही हिंदू का त्योहार शुरू है। इस बीच 12 नवंबर को दिवाली,13 को गोवर्धन पूजा,15 को भाई दूज,19 को छठ पूजा होगी. यानी लगातार त्योहारों का सिलसिला चलता रहेगा। इस कारण प्रदेश में वोट प्रतिशत कम होने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि दूसरे चरण (17 नवंबर) को 70 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। वहीं यह मतदान त्योहारों के बीच में ही पड़ रहा है। ऐसे में अनुमान है कि कई लोग मतदान करने से वंचित रह जायेंगे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news