Tuesday, September 17, 2024

Chhattisgarh Election 2023: AI तकनीक से चुनाव लड़ेगी छत्तीसगढ़ कांग्रेस

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में राजनीतिक पार्टियां अब डिजिटल माध्यम से भी एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करती नज़र आएंगी. बताया जा रहा है कि बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने ही प्रचार के लिए डिजिटल वॉर रूम बना दिए हैं।

एआई के जरिए होगा प्रचार

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान हो चुका है. जैसे-जैसे चुनाव तारीख नज़दीक आती जा रही है, वैसे-वैसे सभी पार्टियां अपनी तैयारी में जमकर जुटी हुई हैं. इस दौरान सियासी दल अपनी-अपनी जीत का दावा करते हुए नजर आ रहे हैं. खासकर कांग्रेस ने इसे लेकर बड़ी तैयारी की है. इस बार विधानसभा चुनावी प्रचार में पहली बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की एंट्री हुई है. इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए सरकार अपनी योजनाओं के बारे में लोगों को बता रही है।

प्रचार के लिए तैयार हो रहा है कंटेंट

दरअसल कांग्रेस की तरफ से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर एक वॉर रूम बनाया गया है. इस वॉर रूम में लगातार सोशल मीडिया और कांग्रेस के प्रचार को लेकर कंटेंट तैयार किया जा रहा है. वहीं वॉर रूम के जरिए ये कोशिश की जा रही है कि सीएम भूपेश बघेल ने जो प्रमुख योजनाएं लॉन्च की हैं, जिस तरह से उन्होंने अलग-अलग सम्मेलन किए हैं, उनको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अवतार के माध्यम से दिखाया जाए. इसके साथ ही सोशल मीडिया के जरिए ज्यादा से ज्यादा जानकारी लोगों तक पहुंचाया जा सके, इसलिए अब तक 30 हजार से अधिक व्हाट्सऐप ग्रुप, 5 हजार ब्रॉडकास्ट के अलावा, बड़ी संख्या में आधिकारिक और समर्थित फेसबुक पेज, ट्विटर हैंडल, यूट्यूब चैनल्स भी चलाए जा रहे हैं।

वॉर रुम में होगा जनसंपर्क

वहीं सीएम बघेल ने खुद इस वॉर रूम की शुरुआत की थी. इस वॉर रुम में अलग-अलग यूनिट काम कर रही हैं. इनमें डाटा इंटेलिजेंस यूनिट, पॉलिटिकल इंटेलिजेंस यूनिट,फील्ड मैनेजमेंट टीम, सोशल मीडिया प्रबंधन टीम, ग्राउंड कैंपेन टीम, डिजिटल मीडिया एंड पब्लिकेशन टीम, मीडिया मॉनिटरिंग टीम बनाया गया है. इसके साथ ही फेक न्यूज मॉनिटरिंग सेल, बूथ मैनेजमेंट टीम,मीडिया मॉनिटरिंग टीम, ट्रेनिंग डिपार्टमेंट, कॉल सेंटर, कनेक्ट सेंटर, स्टूडियो भी बनाया गया है. वॉर रूम के लिए प्रोफेशनल फील्ड टीम भी बनाई गई है. ये टीम सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में काम कर रही है. कॉल सेंटर में बैठे हुए लोग कॉल में पूछे गए सभी सवालों का जवाब देते हैं और सरकार की अलग-अलग योजनाओं के बारे में भी बताते हैं।

सीएम के एआई अवतार का नाम होगा भरोसा

इसके अलावा जल्द ही राज्य के सीएम भूपेश बघेल भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अवतार में नजर आने वाले हैं. बता दें कि सीएम भूपेश बघेल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अवतार का नाम ‘भरोसा’ रखा जाएगा. फिलहाल इसके इस्तेमाल को लेकर मंथन चल रहा है. इसके साथ ही यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि चुनाव में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके वोटर्स और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बीच पर्सनल कनेक्ट बनाने की भी तैयारी की जा रही है. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं, पहले चरण के लिए वोटिंग 7 नवंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को कराया जाएगा. वहीं चुनाव परिणाम 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news