Thursday, September 19, 2024

Chhattisgarh : गंगाजल पर GST को लेकर मचा सियासी घमासान, CM बघेल और रमन सिंह आए आमने-सामने

रायपुर। प्रदेश में सीएम बघेल ने यह दावा किया है कि केंद्र सरकार ने गंगाजल पर 18 फीसदी GST लगाया है। वहीं इस दावे को पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने झूठा बताया है और सीएम भूपेश बघेल पर मां गंगा का अपमान करने का इल्ज़ाम भी लगाया है।

गंगाजल पर गरमाई राजनीति

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव से पहले काफी सियासी घमासान मचा हुआ है। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह का गंगाजल पर जीएसटी (GST) लगाने को लेकर एक दूसरे पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स वार जारी है. इस दौरान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्र की बीजेपी सरकार को हिंदू विरोधी बताते हुए बड़ा दावा किया है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा है कि गंगाजल पर 18 फीसदी जीएसटी लगाया जा रहा है।

सीएम ने किया ट्वीट

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को अपने सोशल मीडिया हैन्डल एक्स पर एक पोस्ट करते हुए बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार गंगाजल पर 18 प्रतिशत जीएसटी (GST) लगाने जा रही है अब इसकी आड़ में सीएम भूपेश बघेल ने बीजेपी को सनातन विरोधी बताते हुए जीएसटी लगाने के फैसले को वापस लेने की मांग की है. इसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि “अब गंगाजल पर भी GST. क्या श्रद्धालु पूजा-पाठ न करें? उन्होंने आगे कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार की सोच तो ऐसी ही लग रही है. PM मोदी सरकार ने 4 दिन पहले गंगाजल पर 18 फीसदी GST लगाने का निर्णय किया है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने लगाया सीएम पर आरोप

सीएम बघेल ने आगे कहा है कि इससे नकली रामभक्त, सनातन संस्कृति के महिमा मंडन का ढोंग करने वाले और गौमाता की रक्षा के नाम पर आतंक फैलाने वालों का चेहरा बेनकाब हो गया है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी जनभावनाओं का सम्मान करते हुए गंगाजल पर जीएसटी लगाने का निर्णय तत्काल वापस लें। वहीं दूसरी तरफ पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने सीएम बघेल के दावे को झूठा बताया है। इसके अलावा उन्होंने कांग्रेस पर मां गंगा का अपमान करने का भी इल्ज़ाम लगाया।

क्या बोले पूर्व मुख्यमंत्री

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने सीएम भूपेश बघेल के दावे को गलत बताते हुए सीबीआईसी की एक पोस्ट शेयर किया है। इसमें बताया गया है कि गंगाजल का इस्तेमाल पूरे देश में लोगों के द्वारा पूजा के लिए किया जाता है। इसलिए पूजा सामग्री पर जीएसटी नहीं लगाई जाएगी। यहीं नहीं 14वें और 15वें जीएसटी काउंसिल की बैठक जो कि, 18 मई 2017 और 3 जून 2017 को हुई थी उसमें भी पूजा सामग्रियों पर जीएसटी लगाने को लेकर चर्चा की गई थी, लेकिन बैठक में पूजा सामग्री को जीएसटी से मुक्त रखने का फैसला किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने लिखा है कि “दाऊ भूपेश बघेल आपको और कांग्रेस को सनातन से इतनी नफरत क्यों है? इसके आगे उन्होंने लिखा कि पहले तो गंगाजल की झूठी कसम खाकर सरकार बनाई और अब गंगाजल पर GST का भ्रम फैलाकर झूठ की राजनीति कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि राजनीति अपनी जगह है, पर इतना तो लिहाज करें कि अंतिम वक्त में सबको मां गंगा की शरण में ही जाना है। डॉ रमन सिंह ने कहा कि मां गंगा का अपमान करना बंद करिए नहीं तो आपके काले कारनामों के पाप गंगाजल से भी नही धुलेंगे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news