Thursday, July 25, 2024

Chhattisgarh: CM बघेल ने लिखा प्रधानमंत्री को पत्र, ट्रेनों की लेट-लतीफी और किराए का उठाया मुद्दा

रायपुर। राज्य में ट्रेनों के अनियमित चालन, कभी भी ट्रेन कैंसल किए जाने और पैसेंजर ट्रेनों के यात्रियों से एक्सप्रेस ट्रेन का किराया लिए जाने जैसी दिक्कतें हो रही हैं। इससे आम जनता को हो रही परेशानी को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है।

यात्रियों से वसूला जा रहा है अत्यधिक किराया

सीएम भूपेश बघेल ने पत्र में रेलवे प्रशासन द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य से गुजरने वाली अनेक लम्बी दूरी की ट्रेनों तथा स्थानीय यात्री ट्रेनों को विगत लम्बी अवधि से बिना किसी पूर्व सूचना निरस्त करने और उससे ट्रेन यात्रियों में बढ़ते आक्रोश का ज़िक्र किया है। सीएम बघेल ने लिखा है कि रेलवे प्रशासन एवं केन्द्र सरकार से कई बार अनुरोध करने के बाद भी हालात में कोई सुधार नहीं हो रहा है। वहीं व्यापक जनहित के इस विषय पर केन्द्र सरकार की उदासीनता से जनमानस अत्यधिक उद्वेलित है। उन्होंने पत्र में लिखा कि इन यात्री ट्रेनों के अव्यवस्थित संचालन का मुख्य कारण राज्य के खनिजों को अन्य विभिन्न राज्यों में ले जाने वाली माल गाड़ियों की संख्या में वृद्धि होना तथा परिचालन में उन्हें यात्री ट्रेनों की तुलना में प्राथमिकता दिया जाना है। इसके अलावा यात्रियों के असंतोष का एक अन्य रेलवे द्वारा पैसेंजर ट्रेनों के यात्रियों से एक्सप्रेस ट्रेन का किराया लिया जाना भी है।

सीएम बघेल का प्रधानमंत्री मोदी से अनुरोध

इसके साथ ही सीएम बघेल ने कहा कि यात्री ट्रेनों के परिचालन में ऐसी अव्यवस्था तथा अराजकता देश के अन्य किसी प्रदेश में नहीं दिखाई देती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के इतने गंभीर मामले का इतने समय से हल नहीं निकाले जाने से राज्य की जनता में आक्रोश एवं असंतोष बढ़ता जा रहा है। वहीं सीएम बघेल ने प्रधानमंत्री से अनुरोध भी किया है कि राज्य की जनता की पीड़ा के प्रति संवेदनशीलता दिखाते हुए बिना किसी विलम्ब के सभी यात्री ट्रेनों का परिचालन पूर्ववत आरंभ करने तथा ट्रेनों की घंटों लेट-लतीफी पर रोक लगाने के लिए रेलवे मंत्रालय को आवश्यक निर्देश प्रदान किया जाए, जिससे कि जनता के व्यापक असंतोष एवं आन्दोलन को समाप्त किया जा सके।

Latest news
Related news