Friday, September 20, 2024

छत्तीसगढ़ः PM मोदी के जगदलपुर दौरे के लिए SPG ने संभाली सुरक्षा की कमान, छावनी में तब्दील हुआ शहर

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को यानी 3 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ दौरे पर आने वाले हैं. बस्तर संभाग के जगदलपुर में लालबाग मैदान में आयोजित होने वाली आमसभा के लिए विशाल मंच की तैयारी की जा रही है, जो करीब 1280 वर्ग फीट का होगा। कार्यक्रम स्थल के आसपास ऐसी भी व्यवस्थाएं होंगी, अगर वीआईपी लोगों को मंच पर जगह नहीं मिली हो, उन्हें बैठने की व्यवस्था दी जाएगी। इसके अलावा 3 विशालकाय पंडाल बनाए जा रहे हैं। हर पंडाल की चौड़ाई 100 फीट और लंबाई 500 फीट है. ऐसे में 50 हजार वर्ग फीट का एक पंडाल बनाया गया है। तीनों पंडाल 1.50 लाख वर्ग फीट का होगा, जहां करीब 1 लाख लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है।

मंच के पास ही बनेगा ग्रीन रूम

जानकारी के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी के लिए बनाए जा रहे भव्य मंच के पास ही ग्रीन रूम होगा। जहां पीएम सहित अन्य वीवीआईपी व वीआईपी के लिए चाय-नाश्ते की व्यवस्था होगी। मंच से लगकर ही अस्थाई पीएमओ दफ्तर बनेगा। पीएम नरेंद्र मोदी के लिए बनाए जा रहे मंच से लगकर पीएमओ का अस्थाई दफ्तर भी स्थापित होगा, जिसमें तमाम व्यवस्थाओं के साथ ही पीएम की हॉटलाइन सहित अन्य इंतजाम किए जाएंगे। बताया जाता है कि पीएम के साथ-साथ उनका अस्थाई दफ्तर भी चलता है।

एसपीजी डीआईजी ने ली बैठक, पूरा शहर छावनी में तब्दील

चुनावी वर्ष में बस्तर की भूमिका काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. साथ ही साथ यह वर्ष और भी महत्व पूर्ण है क्योंकि वर्तमान में विपक्ष की सरकार है इसलिए सभी पार्टियों के दिग्गज नेता बस्तर में हाजिरी लगा रहे है. इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रवास 3 अक्टूबर को होना है. जिसे देखते हुए शुक्रवार को प्रधानमंत्री सुरक्षा के एसपीजी डीआईजी ने खुद सभा स्थल का निरीक्षण कर प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ली और बेहतर सुरक्षा नीतियों के निर्देश दिये। जिसे देखते हुए सभा के लिए सुरक्षा की चाक चौबंद दुरुस्त की जा रही है. इसके साथ ही पूरे शहर को छावनी में तब्दील किया जा रहा है. पूरे शहर में बेरीगेटिंग भी की जा रही है. पीएम नरेंद्र मोदी की सभा के लिए पूरे लालबाग मैदान को बैरिकेटिंग कर घेरा जा रहा है, जहां कोई भी मैदान में कहीं से भी दाखिल नहीं हो पाएगा। मैदान में बैरिकेटिंग पूरी करने के बाद चारों तरफ ऊंचे-ऊंचे कनात लगाए जाएंगे, जिससे मैदान के अंदर की गतिविधियों को भी बाहर से न देखा जा सके। सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए ये व्यवस्था करवाई जा रही है।

आमंत्रण में देने जुटे नेता व कार्यकर्ता

दूसरी ओर पीएम नरेंद्र मोदी की आमसभा के लिए घर-घर पहुंचकर भाजपा नेता व कार्यकर्ता आमंत्रण देने में जुटे हुए हैं। इसके लिए बाकायदा आमंत्रण पत्र भी छपकर प्रदेश कार्यालय से जगदलपुर भेजे गए हैं। भाजपा के नेता प्रधानमंत्री मोदी की सभा में करीब डेढ़ लाख लोगों को जुटाने का दावा कर रहे हैं‌। इसी बीच शहर के डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी वार्ड में निगम के नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे के साथ बूथ समिति के कार्यकर्ताओं ने घर-घर दस्तक देकर लोगों को आमसभा के लिए आमंत्रित किया। यही सिलसिला शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में जारी है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news