Thursday, September 19, 2024

Chhattisgarh: कांग्रेस ने किए 90 सीटों के प्रत्याशियों के नाम तय, 1900 लोगों ने पेश की दावेदारी

रायपुर। कुछ ही महीने बाद छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसे लेकर सत्ताधारी कांग्रेस फिर से सत्ता में आने के लिए पूरी ताकत से जुट गई है. प्रदेश में चुनाव से पहले सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं, छत्तीसगढ़ कांग्रेस के सभी 90 सीटों के प्रत्याशियों के नाम प्रदेश चुनाव समिति की कोर ग्रुप ने लगभग तय कर लिए हैं. गुरुवार को सीएम हाउस में लगभग दो घंटे तक कुमारी सैलजा, प्रदेश के सीएम भूपेश बघेल, पीसीसी चीफ दीपक बैज, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव और विधानसभा स्पीकर डा.चरणदास महंत ने शेष सीटों पर नामों को लेकर चर्चा की. बताया गया है कि सभी सीटों पर सिर्फ सिंगल नाम लगभग तय कर लिए गए हैं।

1900 लोगों ने पेश की दावेदारी

कुछ दिन पहले प्रदेश चुनाव समिति की ओर से कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के पास नामों का पैनल भेजा गया था. इसे लेकर स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन ने नाराजगी जताई है. उन्होंने नराजगी जताते हुए सभी सीटों पर आए नामों पर विचार-विमर्श की. इसके बाद स्क्रीनिंग कमेटी के पास सभी सीटों पर सिंगल नाम ही भेजे गए. कांग्रेस ने ब्लॉक अध्यक्षों के पास दावेदारों से आवेदन मंगाए थे. इसे देखते हुए प्रदेश के सभी 90 विधानसभाओं में लगभग 1900 से अधिक लोगों ने अपनी दावेदारी पेश की. इन आवेदनों में से ब्लॉक अध्यक्षों ने पांच-पांच नामों का पैनल जिलों को भेजा था. इसके बाद जिला कांग्रेस की तरफ से 3-3 नामों का पैनल पीसीसी के पास भेजा गया।

AICC में लगेगी मुहर

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक अक्टूबर को अध्यक्ष अजय माकन की अध्यक्षता में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी। बताया जा रहा है कि रविवार को होने वाली इस बैठक में दावेदारों के नाम लगभग तय कर लिए जाएंगे. इन सभी नामों का लिस्ट AICC के पास भेजा जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी।

2 अक्टूबर से भरोसा यात्रा

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के दिन यानी 2 अक्टूबर को कांग्रेस छत्तीसगढ़ के सभी 90 विधानसभाओं मे भरोसा यात्रा निकालेगी. इसके लिए लोकसभा लेवल के नेताओं की जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है. प्रदेश के सीएम भूपेश बघेल राजनांदगांव, प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज बस्तर एवं कांकेर, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव सरगुजा एवं रायगढ़, डा.चरणदास महंत कोरबा-जांजगीर ताम्रध्वज साहू दुर्ग-बिलासपुर तथा शिव डहरिया को रायपुर और महासमुंद लोकसभा की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news