Thursday, September 19, 2024

Dantewada Seat : हाई-प्रोफाइल बनी दंतेवाड़ा सीट, 19 लोगों ने की दावेदारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने में महज कुछ ही महीने बाकी हैं. इसे लेकर अभी से ही सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव के लिए अपने- अपने प्रत्याशियों का नामों के ऐलान करने में जुट गए हैं. लेकिन छत्तीसगढ़ की हाई-प्रोफाइल सीट दंतेवाड़ा विधानसभा सीट एक बार फिर सुर्खियों में बनी है. बता दें, कांग्रेस की ओर से विधानसभा क्रमांक 88 यानी दंतेवाड़ा विधानसभा सीट के लिए 19 लोगों ने दावेदारी पेश की है. इस सीट के लिए पहली बार ऐसी दावेदारी पेश की गई है।

दंतेवाड़ा सीट बनी हाई-प्रोफाइल सीट

बता दें, कांग्रेस ने सभी ब्लॉकों के दावेदारों से विधानसभा चुनाव के उम्मीदवार बनाए जाने के लिए 27 अगस्त तक आवेदन मंगाया था. इसी बीच इस सीट के लिए 19 लोगों ने दावेदारी पेश की है. ऐसे में अब यह देखना बेहद दिलचप्स होगा कि पार्टी यहां से किसे अपना उम्मीदवार बनाती है. आपकों बता देें कि इस सीट के लिए कांग्रेस और कर्मा एक दूसरे के पूरक माने जाते है. लेकिन इस दंतेवाड़ा सीट के लिए कई नए और युवा चेहरे हैं।

कई लोगों ने की दावेदारी पेश

दंतेवाड़ा सीट के लिए इस बार कांग्रेस के दिवंगत नेता महेंद्र कर्मा की पत्नी देवती कर्मा और बेटा छबिंद्र कर्मा दावेदारी पेश की है. इसके अलावा कर्मा कुटुंब से ही चार और दावेदार हैं. इसमें भानु कर्मा, सुरेश कर्मा, मुकेश कर्मा और एडवोकेट सत्यनरायण कर्मा भी शामिल हैं. वहीं दूसरी ओर इस सीट के लिए मंत्री कवासी लखमा गुट से शंकर कुंजाम का नाम भी कुछ दिनों से काफी चर्चित है. बता दें कि शंकर कुंजाम बड़े बेड़मा के अंतर्गत आते है. ये वही बड़े बेड़मा गांव है जो सीपीआई (CPI) का गढ़ माना जाता है. कुआकोंडा ब्लॉक स्थित इस गांव से मंत्री कवासी लखमा का लगाव किसी से छुपा नहीं है. कवासी लखमा के मंत्री बनने के बाद दंतेवाड़ा में पहला दौरा इसी गांव में हुआ था।

बस्तर संभाग के अंतर्गत है दंतेवाड़ा सीट

दंतेवाड़ा विधानसभा सीट बस्तर सभांग के दंतेवाड़ा जिला में है. जोकि छत्तीसगढ़ के दक्षिण दिशा में स्थित जिला है. बस्तर जिला और बस्तर संभाग का मुख्यालय जगदलपुर शहर है. इसका कुल क्षेत्रफल 6596.90 वर्ग किलोमीटर है. आपको बता दें कि बस्तर जिला छत्तीसगढ़ के कोंडागांव, बीजापुर और सुकमा जिला से घिरा हुआ है. साल 2011 के अनुसार बस्तर जिले की जनसंख्या 834375 थी. जिसमें 413706 पुरुष एवं 420669 महिलाएं थी। बस्तर की जनसंख्या मे 70 प्रतिशत जनजातीय समुदाय जैसे गोंड, मारिया, मुरिया, भतरा, हल्बा, धुरुवा समुदाय हैं।

साल 2019 में कराया गया उपचुनाव

दंतेवाड़ा (ST) विधानसभा सीट छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले की एक सीट है. ये बस्तर लोकसभा सीट का हिस्सा है, जो दक्षिण इलाके में पड़ता है. इस सीट पर साल 2018 में बीजेपी के उम्मीदवार भीमा मंडावी जीत हासिल की थी. लेकिन 09 अप्रैल 2019 को उनकी मृत्यु हो गई. इसके बाद साल 2019 में दंतेवाड़ा सीट के लिए उपचुनाव कराया गया. जिसमें कांग्रेस के प्रत्याशी देवती कर्म चुनाव में 50028 वोट हासिल कर जीत हासिल की. जबकि बीजेपी के उम्मीदवार ओजस्वी भीमा मंडावी दूसरे नंबर पर रहे, जो 38836 वोट पाए थे. सबसे गौरतलब कि बात यह है कि यह सीट अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है. अब यह देखना है कि इस सीट के लिए कांग्रेस किसको चुनावी मैदान में उतारती है. क्योंकि इस बार दंतेवाड़ा सीट के लिए 19 लोगों ने दावेदारी पेश की है।

साल 2013 में था कांग्रेस का कब्जा

अगर साल 2013 करे तो दंतेवाड़ा विधानसभा पर कांग्रेस का कब्जा था. इस विधानसभा सीट में वोटरों की कुल संख्या 174963 है. 2013 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार देवाती कर्मा ने 41417 वोट हासिल कर जीत दर्ज की थी. उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी को 5987 मतों के अंतर से हराया. जबकि बीजेपी के उम्मीदवार भीमाराम मांडवी को 35430 वोट मिला. तीसरा स्थान 12954 वोटों के साथ बोम्मादा राम कोवाशी (सीपीआई) का रहा. 9677 वोटों के साथ नोटा को चौथा स्थान को मिला. चुनाव में कुल 108521 मत पड़े थे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news