Thursday, September 19, 2024

Chhattisgarh : योग साधकों ने सेतुबंध आसन कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में योग साधकों ने सेतुबंध आसन का प्रदर्शन कर इतिहास रचा है. इस प्रदर्शन में दो हजार से अधिक योग साधक शामिल हुए. जिन्होंने 10 सितंबर 2023 को सेतुबंध आसन का प्रदर्शन कर प्रदेश का नाम गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया है।

दो हजार से अधिक लोग पहुंचे स्टेडियम

जानकारी के मुताबिक राजधानी रायपुर के बलवीर सिहं जुनेजा इंडोर स्टेडियम में रविवार में को प्रदेशभर से दो हजार से अधिक योग साधक पहुंचे। इसी बीच सभी ने तिरंगे रंग का प्रतिरूप बनाते हुए इतिहास रचने के लिए सेतुबंध आसन का सामूहिक प्रदर्शन किया।

सीएम ने दी लोगों को बधाई

प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस उपलब्धि पर लोगों बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ जब तक योग करेगा, तब तक निरोग रहेगा। सीएम ने आगे कहा कि सेतुबंध आसन मन और शरीर को एक ब्रिज की तरह जोड़ता है।

योग का किया जा रहा प्रचार-प्रसार

इसी दौरान गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के एशिया हेड डॉक्टर मनीष विश्नोई ने रिकार्ड बनने की घोषणा करते हुए छत्तीसगढ़ योग आयोग को प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्रदान किया है. वहीं योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा ने कहा कि सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश के लोगों के स्वास्थ को प्राथमिकता में रखते हुए छत्तीसगढ़ योग आयोग को महती जिम्मेदारी सौंपी थी. इसे पूरा करते हुए आयोग ने प्रदेश में करीब 50 नियमित फ्री योगाभ्यास केन्द्र शुरू किए हैं. छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के योगसाधकों में प्रशिक्षण देकर गांव-गांव तक योग का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे…

रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल की उपाध्यक्ष चित्ररेखा साहू, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा, छत्तीसगढ़ योग आयोग के सदस्यगण राजेश नारा, रविन्द्र सिंह, गणेश योगी, संस्कृत विद्यामंडलम के अध्यक्ष डॉक्टर सुरेश शर्मा, प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के साधकगण, आईजी रतनलाल डांगी सहित बड़ी संख्या में योग प्रशिक्षक और साधकगण के अलावा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news