Thursday, September 19, 2024

Chhattisgarh: चावल कटौती को लेकर CM ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता

रायपुर। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे दो दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ पहुंचे हैं. इस दौरान सीएम भूपेश बघेल ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से सेंट्रल पूल में चावल में कटौती की गई है. पहले 86 लाख मीट्रिक टन का था, अब उसे घटा दिया गया है।

1 नवंबर से शुरू होगी धान खरीदने की प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ के सीेएम भूपेश बघेल ने कहा कि जब हम 20 क्विंटल प्रति एकड़ के हिसाब से खरीद रहे हैं, हमारी तैयारी भी उसी हिसाब से थी. साथ ही उन्होंने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि जब केंद्र सरकार चावल नहीं खरीद रही तो धान क्या खरीदेगी? हर स्थिति में हम किसानों से 20 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदेंगे। चाहे केंद्र सरकार धान खरीदे या ना खरीदे, मुझे थोड़ा सा भी फर्क नहीं पड़ने वाला है. प्रदेश में 1 नवंबर से धान खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

हमेशा किसानों के साथ रही सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार केवल धान खरीदने के लिए हमला करती है, चावल खरीद नहीं रहे हैं. राजनीति की जा रही है. यह काफी दुर्भाग्यजनक है कि अभी से ही केंद्र सरकार खेल खेलना शुरू कर दी है. पहले भी इसी तरह से कांग्रेस और छत्तीसगढ़ सरकार के साथ व्यवहार किया गया। हमें खुले बाजार में घाटा सहकर धान बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा ताकि किसानों को घाटा न हो. बीजेपी हर काम में राजनीति कर रही है. किसानों के साथ हमेशा धोखा किया है. कभी आय दोगुनी करने का प्रलोभन दिया गया, कभी 2100 क्विंटल, 300 रुपए बोनस करने का झांसा दिया गया. लेकिन कांग्रेस की सरकार हमेशा से किसानों के साथ रही है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news