Thursday, September 19, 2024

Chhattisgarh: कांग्रेस वर्किंग कमेटी की लिस्ट जारी, छत्तीसगढ़ से ताम्रध्वज साहू को मिली जिम्मेदारी, देखें पूरी डिटेल

रायपुर। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज रविवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) का ऐलान कर दिया है. इस सूची में 39 वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल हैं. जिसमें छत्तीसगढ़ से गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू को जगह दी गई है. साथ ही छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी कुमारी सैलजा को भी कांग्रेस वर्किंग कमेटी में शामिल किया गया है. वहीं मल्लिकार्जुन खड़गे की टीम में फूलोदेवी को स्थाई सदस्य बनाया, जिसमें केवल 18 कांग्रेस नेताओं के नाम हैं।

OBC अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा चुके हैं साहू

सारे समीकरणों को ध्यान में रखते हुए ये लिस्ट जारी की गई है. ताम्रध्वज साहू पार्टी का वो OBC चेहरा हैं, जिन्होंने साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान मोदी लहर में भी दुर्ग लोकसभा से जीत हासिल की थी. आलाकमान के विश्वसनीय अपने शांत और सरल स्वभाव के लिए जाने जाते हैं जिनका विवादों से दूर-दूर तक नाता नहीं रहा. ताम्रध्वज साहू को कांग्रेस में ओबीसी (OBC) का बड़ा चेहरा माना जाता है. साहू AICC में राष्ट्रीय OBC अध्यक्ष की भी जिम्मेदारी निभा चुके हैं.

ताम्रध्वज साहू का नाम शामिल

छत्तीसगढ़ में 2018 के चुनाव में जीत के बाद मुख्यमंत्री के लिए जिन 4 नामों की चर्चा थी, उनमें ताम्रध्वज साहू का भी नाम शामिल था. हाईकमान ने भूपेश बघेल को प्रदेश में मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी दी, जिसके बाद ताम्रध्वज साहू की तरफ से किसी भी तरह की नाराजगी सामने नहीं आई बल्कि उन्होंने खुशी-खुशी मंत्री पद स्वीकार कर लिया. उनकी तरफ से पार्टी के लिए कभी बागी तेवर नहीं देखे गए इसलिए नेतृत्व का भरोसा ताम्रध्वज साहू पर और बढ़ गया. छत्तीसगढ़ में 40 फीसदी से अधिक की जनसंख्या ओबीसी वर्ग की है.

कांग्रेस के लिए सबसे मजबूत राज्य छत्तीसगढ़

कांग्रेस के सियासी दृष्टिकोण से छत्तीसगढ़ देश में कांग्रेस के लिए सबसे मजबूत राज्य है. छत्तीसगढ़ मॉडल की चर्चा देशभर में हुई है और कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने जहां भी चुनाव प्रचार किया. वहां सार्वजनिक मंचों से छत्तीसगढ़ मॉडल की चर्चा की. जिस तेजी से छत्तीसगढ़ के नेताओं का कद कांग्रेस में बढ़ा उस लिहाज से उम्मीद की जा रही थी कि 3 से 4 नाम खड़गे की नई टीम में शामिल किए जा सकते हैं. लेकिन हाईकमान ने केवल दो ही नामों पर भरोसा जताया. इनमें भी फूलो देवी नेताम स्थायी सदस्य हैं.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news