Sunday, September 8, 2024

Chhattisgarh: बिलासपुर हाईकोर्ट की कार्यवाही अब देख सकेंगे लाइव

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर उच्च न्यायालय की कार्यवाही अब देश की जनता इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन लाइव स्क्रीनिंग देख सकेगी। बता दें कि बिलासपुर उच्च न्यायालय देश का 8वां ऐसा हाईकोर्ट है जहां अब अधिवक्ताओं की पैरवी से लेकर जजों के फैसलों को ऑनलाइन लाइव दिखाया जाएगा। देश और प्रदेश के लोग अब आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल पर देख सकेंगे।

इन जजों के नेतृत्व में शुरू की गई सुविधा

जानकारी के मुताबिक मुख्य न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा, जस्टिस संजय अग्रवाल और जस्टिस गौतम भादुड़ी की पीठ ने बिलासपुर उच्च न्यायालय में इस सुविधा की शुरूआत की. बता दें बिलासपुर से पहले देश के 7 हाईकोर्ट में यह सुविधा थी. जिनमें झारखण्ड, ओडिशा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, पटना और हिमाचल प्रदेश के हाईकोर्ट में कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू की गई है. इसके साथ भारत के सर्वोच्च न्यायालय दिल्ली में भी कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू की गई है।

कोर्ट की पूरी प्रक्रिया देख सकेंगे लाइव

हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद अब छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय की पूरी प्रक्रिया इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन देखी जा सकती है. अदालत में बहस के वक्त वकील ने क्या कहा, सुनवाई के दौरान जज ने किस तरह की प्रतिक्रिया दी. किन तथ्यों के आधार पर न्यायालय के फैसले बदले। कोर्ट से संबंधित तमाम बिंदुओं की जानकारी अब केस से जुडे लोगों को और आम नागरिकों को आसानी से उपलब्ध होगी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news